एमपी में G-20 की पहली बैठक आज: कृषि विकास पर मंथन करेंगे विशेषज्ञ

भोपाल। भारत की अध्यक्षता में जी-20 समूह के कृषि प्रतिनिधियों की पहली बैठक आज से इंदौर में होगी. यह बैठक 13 से 15 फरवरी तक चलेगी. इस बैठक में 20 सदस्य देशों के अलावा 10 आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि, अतिथि राष्ट्रों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेने पहुंचे हैं. विशेषज्ञ कृषि वि.कास पर मंथन करेंगे. कृषि प्रणाली में सुधार कर दुनिया को खाद्य सुरक्षा प्रदान की जाए. साथ ही इससे पर्यावरण कैसे सुरक्षित और संरक्षित रहे.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदर्शनी का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत करेंगे. स्वाद की राजधानी इंदौर में 20 देशों से आए मेहमानों को इंदौरी व्यंजनों का स्वाद चखाया जाएगा. समूह बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को बोलिया सरकार छत्री से राजवाड़ा तक हेरिटेज वॉक भी कराई जाएगी. इसके तहत सुबह 6.30- 8.30 तक किसान मिलेट्स का प्रमोशन किया गया. सुबह 8.30-10.30 तक हेरिटेज वॉक किया गया. 10.45-12.45 तक बाइलेट्रल मीटिंग हुई. 1 बजे उद्घाटन सत्र और 1.30 बजे सीएम का संबोधन होगा. शाम 5 तक बैठक होंगी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का इंदौर दौरा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज इंदौर को करोड़ों की सौग़ात देंगे. सुबह 11.30 बजे इंदौर पहुंचेंगे. सुबह 11.35 बजे सुपर कॉरिडोर पर यश टेक्नालॉजी के कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 1 बजे जी-20 के अन्तर्गत प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. दोपहर 3 बजे आई हॉस्पिटल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑफ आई के लोकार्पण और बोनमेरो ट्रांसप्लांट सेंटर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का लोकार्पण करेंगे. शाम 4.05 बजे राजवाड़ा पहुंचकर राजवाड़ा और गोपाल मंदिर के नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण करेंगे.

इसके बाद शाम 4.55 बजे फूटी कोठी पर निर्मित किये जाने वाले ब्रिज का भूमिपूजन करेंगे. शाम 5.45 बजे बेटमा में विकास यात्रा के कार्यक्रम में शामिल होंगे. शाम 7 बजे लालबाग में आयोजित जनजातीय गौरव कार्यक्रम में शामिल होंगे. इंदौर को 1045 करोड़ रूपये लागत के 17 विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमिपूजन करेंगे. इनमें से 322 करोड़ रूपये लागत के 10 कार्यों का लोकार्पण करेंगे. 723 करोड़ रूपये लागत के 7 कार्यों का भूमिपूजन करेंगे.

error: Content is protected !!