राहुल गांधी और मनमोहन सिंह को बिना चुनाव लड़े CWC में लाने की तैयारी? कांग्रेस प्लेनरी सेशन में होगा फैसला

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित होने वाले प्लेनरी सेशन में कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव होने के संकेत हैं. उधर पार्टी के रणनीतिकार संविधान संशोधन के ज़रिए पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आजीवन कांग्रेस कार्यसमिति का सदस्य बनाए रखने संबंधी प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं. रायपुर में 24 से 26 फरवरी तक कांग्रेस का प्लेनरी सेशन होना है. सुगबुगाहट है की 1997 के बाद इस बार पार्टी की निर्णय लेने वाली सबसे महत्वपूर्ण संस्था सीडब्ल्यूसी का चुनाव होगा. 25 सदस्यों वाली समिति में 12 पर चुनाव होता हैत्र कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष और पार्टी अध्यक्ष के अलावा 11 सदस्य, अध्यक्ष द्वारा नामित किए जाते हैं.

राहुल गांधी नामित सदस्य होने के खिलाफ रहे हैं. अब पार्टी द्वारा संविधान संशोधन समिति के सामने प्रस्ताव आया है कि राहुल गांधी और मनमोहन सिंह जैसे नेता जो शीर्ष पदों पर रह चुके हैं, उनको पदेन सदस्य माना जाए. मतलब पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व पीएम को चुनाव न लड़ना पड़े और वे सीडब्ल्यूसी मेंबर बन जाएं. प्रस्ताव माना जाएगा या नहीं यह रायपुर के अधिवेशन में तय होगा. पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा कहते है कि स्टीयरिंग कमेटी प्लेनरी सेशन के पहले दिन निर्णय लेगी, उसी मुताबिक फैसला होगा.

हालांकि पार्टी अध्यक्ष के पास 11 सदस्यों को नामित करने का अधिकार भी होता है, जिसके जरिए वह राहुल और मनमोहन सिंह को सीडब्ल्यूसी का सदस्य बना सकते हैं. उधर सीडब्ल्यूसी चुनाव होने की सूरत में गांधी परिवार से प्रियंका गांधी लड़ सकती हैं. इसके अलावा दिग्विजय सिंह, शशि थरूर, पवन खेड़ा सहित कई अन्य नेता भी चुनाव लडना चाहते हैं. पार्टी संविधान के मुताबिक सोनिया गांधी संसदीय दल का अध्यक्ष होने के नाते और मिल्लकार्जुन खड़गे पार्टी अध्यक्ष होने के नाते सीडब्ल्यूसी में स्वतः शामिल हैं.

error: Content is protected !!