देश के इन राज्‍यों में तेजी से फैल रहा ‘ओम‍िक्रॉन’ का सब-वेर‍िएंट, केंद्र ने दी ये बड़ी सलाह

नई द‍िल्‍ली. देश की राजधानी द‍िल्ली समेत कई राज्‍यों में कोरोना तेजी से फैल रहा है. इसके चलते प‍िछले नौ द‍िनों में कोरोना वायरस संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या 3,000 को पार कर गई है. इसके बाद केंद्र सरकार (Central Government) भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गई है. केंद्र सरकार ने हाल ही में 5-6 राज्‍यों को च‍िह्नित क‍िया था जहां पर कोव‍िड-19 (Covid-19) के मामले एक बार फ‍िर से तेजी से बढ़ रहे हैं.

इसके बाद से गुजरात, महाराष्‍ट्र, केरल, तेलंगाना, तम‍िलनाडु और कर्नाटक राज्‍यों के ल‍िए खास एडवाइजरी भी जारी की गई थी और उनको कोव‍िड-19 उच‍ित व्‍यवहार द‍िशा न‍िर्देशों का सख्‍ती से पालन कराने और सतर्कता बढ़ाने की सलाह भी दी थी. अब केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने यह माना है क‍ि कोरोना वायरस (Coronavirus Spike) का ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट (Omicron Variant) का सब-वेर‍िएंट XBB.1.16 राज्‍यों में तेजी के साथ पैर पसार रहा है.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के उच्‍च आध‍िका‍र‍िक सूत्रों के मुताब‍िक अस्पतालों में कोरोना संक्रम‍ित मरीजों का आंकड़ा तेजी के साथ बढ़ रहा है. इन मरीजों के बढ़ने का कारण कोरोना का ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट का सब-वेर‍िएंट XBB.1.16 सबसे अहम माना जा रहा है. ओमिक्रॉन के इस सब-वे‍रिएंट की वजह से देशभर में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. अभी इसकी तीव्रता (severity) का आकलन जारी है.

सूत्र बताते हैं क‍ि बात अगर महाराष्ट्र की करें तो जीनोमिक अनुक्रमण (Genomic Sequencing) के आधार पर सैंपल में ओम‍िक्रॉन के सब-वेर‍िएंट XBB.1.16 की स्थिति बहुत ज्‍यादा स्‍पष्‍ट नजर आई है. नागपुर के 75% सैंपल में इसकी मौजूदगी पाई गई है. वहीं महाराष्‍ट्र के अन्‍य शहरों मुंबई के 42%, पुणे के 93%, अमरावती के 42%, अकोला के 27% सैंपल में XBB.1.16 की मौजूदगी मिली है. वहीं गुजरात में यह करीब 60% सैंपल में पाया गया है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है क‍ि फोकस टेस्‍ट‍िंग पर जोर द‍िया जाना चाह‍िए. राज्‍यों को फोकस टेस्‍ट‍िंग (Focus Testing) पर बल देने की जरूरत है. फिलहाल 5 राज्यों में 10 हजार के आसपास या इससे ज्यादा हर रोज टेस्टिंग की जा रही है. इनमें उत्‍तर प्रदेश में 33 हजार, बिहार में 19 हजार, गुजरात में 14 हजार, कर्नाटक में 10 हजार और महाराष्ट्र में 7 हजार लोगों का कोरोना टेस्‍ट प्रत‍िद‍िन क‍िया जा रहा है.

जहां तक पूर्वोत्‍तर (North East) राज्‍यों में कोरोना टेस्‍ट‍िंग का सवाल है तो यहां पर ज्यादातर राज्य रोजाना 10 सैंपल के करीब ही टेस्टिंग कर रहे हैं. असम, मेघालय, लद्दाख, सिक्किम में रोज़ाना 100 से कम टेस्टिंग की जा रही हैं. वहीं, झारखंड में 388 टेस्ट, उतराखंड में 280 टेस्ट और छत्तीसगढ़ में 437 टेस्ट प्रत‍िद‍िन क‍िए जा रहे हैं.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली में 15 मार्च को 42 केस आए थे. 30 मार्च को दैन‍िक स्‍तर पर इनकी संख्‍या 295 दर्ज की गई. इसके चलते अब राजधानी द‍िल्‍ली में एक्‍ट‍िव केस 932 हो गए हैं. अभी तक 3 डेथ हुई हैं. 2 डेथ 29 मार्च को हुई हैं और 1 इससे पहले हुई थीं. दो मृतक द‍िल्‍ली से बाहर के हैं.

कोरोना मरीजों में 48 पर्सेंट मरीज कोरोना के ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट के सब-वेर‍िएंट XBB1.16 के ही हैं. बाकी अन्‍य सब-वेर‍िएंट के मरीज आ रहे हैं. गुरुवार को भी द‍िल्‍ली 2363 मरीजों ने कोरोना टेस्‍ट कराया था. आने वाले समय में टेस्‍ट‍िंग की संख्‍या बढ़ाए जाने की संभावना जताई जा रही है. द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने आज कोरोना के मौजूदा हालातों को लेकर समीक्षा बैठक भी की है.

error: Content is protected !!