LPG सिलेंडर विस्फोट होने से घर में लगी आग, चार बच्चों की मौत

उत्तराखंड के देहरादून के त्यूणी में एक घर में भीषण आग लगने से 4 मासूम बच्चों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक घटना सिलेंडर फटने से हुई। इस हादसे में ढाई साल की अधिरा, साढ़े पांच साल सौजल और नौ-नौ साल की समृद्धि और सोनम की जान चली गई।

गैस सिलेंडर फटने के कारण मकान में आग लगने से चार बच्चों की मौत हो गई. मौके पर राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), पुलिस के साथ अग्निशमन दल के कर्मचारी मौजूद हैं. राहत कार्य जारी है. मकान में अत्यधिक धुंआ होने के कारण राहत एवं बचाव कार्य में बाधा आ रही है. यह घटना गुरुवार शाम देहरादून जनपद के थाना त्यूनी क्षेत्र की है. वहीं इस घटना पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शोक जताया है.

पुलिस और एसडीआरएफ सूत्रों के अनुसार शाम लगभग पांच बजे एक चार मंजिला मकान में गैस सिलेंडर फटने के कारण आग लगने की सूचना प्राप्त हुई. सूचना पर थाना त्यूणी, मोरी तथा हिमाचल प्रदेश से पुलिस बल तथा त्यूणी एवं मोरी दमकल स्टेशन से दमकल वाहन मौके पर पहुँचे. मकान लकड़ी का बना हुआ था, जिसमें गैस सिलेंडर फटने के कारण दमकल वाहनों के पहुंचने तक आग ने वीभत्स रूप धारण कर लिया था.

यह घर शिक्षा विभाग से सेवानिवृत सूरत राम जोशी का बताया जा रहा है, जिसमें मकान मालिक समेत छह परिवार रहते थे. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग लगने से घर में मौजूद एलपीजी सिलेंडर फटते रहे. जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक घर में फंसी सोनम (09) रिद्धि, (10) मिष्टी (05) और सेजल ढाई वर्ष की मौत हो चुकी थी, जबकि तीन अन्य झुलस गए.

सूत्रों के अनुसार मकान के निचले हिस्से में एक राशन का गोदाम, एक फर्नीचर की दुकान एवं एक सिलाई की दुकान थी. आग लगने की घटना में गोदाम एवं दोनों दुकानें और उनमें रखा सारा सामान भी जलकर राख हो गया. घटना स्थल के पास ही एक अग्निशमन वाहन मौजूद था, लेकिन उसमें पानी नहीं था. साथ ही संबंधित कर्मचारी नशे में थे. घटना की उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिए गए हैं.

अधिकारियों को तत्परता से काम करने के निर्देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया. धामी ने देर रात ट्वीट कर हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि आज चकराता स्थित त्यूणी पुल के पास एक चार मंजिला मकान में आग लगने से वहां कुछ लोगों के फंसे होने का समाचार प्राप्त हुआ. मैं वहाँ रह रहे परिवारों की कुशलता की कामना करता हूँ. पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद है. उन्होंने अधिकारियों को तत्परता से काम करने के निर्देश दिए.

error: Content is protected !!