कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला खनिज संस्थान न्यास शासी परिषद की बैठक संपन्न

वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं वर्ष 2023-24 प्रस्तावित कार्ययोजना के तहत 22 करोड़ 76 लाख रूपए के कार्यों का किया गया अनुमोदन

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में प्रथम जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर सांसद संतोष पाण्डेय, संसदीय सचिव एवं मोहला-मानपुर विधायक  इंद्रशाह मंडावी, विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू, पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार, जिला पंचायत सीईओ  अमित कुमार उपस्थित थे।

बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं वर्ष 2023-24 के प्रस्तावित कार्ययोजना में उच्च प्राथमिकता एवं अन्य प्राथमिकता क्षेत्र के कार्यों का अनुमोदन किया गया। प्रस्तावित कार्ययोजना के तहत 22 करोड़ 76 लाख रूपए के कार्यों का अनुमोदन किया गया। इसके अंतर्गत उच्च प्राथमिकता में 17 करोड़ 65 लाख 94 हजार रूपए तथा अन्य प्राथमिकता में 5 करोड़ 10 लाख 16 हजार रूपए का प्रावधान रखा गया। आगामी वर्ष के लिए पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास, वृद्ध एवं निःशक्तजन कल्याण, कौशल विकास एवं रोजगार, स्वच्छता, मानव संसाधन जैसे चिकित्सक, नर्स की भर्ती के कार्यों को प्राथमिकता से करने का निर्णय लिया गया। संबंधित विभाग से प्रस्ताव लिए गए तथा लोकहितकारी कार्यों को प्राथमिकता देने पर निर्णय लिया गया।

कलेक्टर एवं अध्यक्ष डीएमएफ  एस जयवर्धन ने कहा कि स्थानीय स्तर पर खनिज के विदोहन की रायल्टी से जो राशि मिलती है। उसका स्थानीय जनप्रतिनिधि मिलकर जिले के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करते हैं। जिले में कुल 209 ग्राम खनन कार्य प्रत्यक्ष प्रभावित है। प्राप्त राशि में से न्यूनतम 60 प्रतिशत राशि उच्च प्राथमिकता क्षेत्रों में व्यय किया जाएगा। भौतिक अधोसंरचना आदि के लिए न्यास निधि से अधिकतम 20 प्रतिशत राशि का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीएमएफ राशि का उपयोग पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, सुपोषण के लिए किया जाएगा। इसके अलावा कुल राशि का 50 प्रतिशत प्रत्यक्ष खनन प्रभावित क्षेत्रों के उत्थान के लिए व्यय किया जाएगा। भौतिक अधोसंरचना सहित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कार्ययोजना बनाकर राशि दी जाएगी। उन्होंने गौठानों में कुक्कुटपालन के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जिन गौठानों में गौठान समिति और महिला स्वसहायता समूह एक्टीव है वहां कुक्कुट पालन किया जा रहा है।

सांसद  संतोष पाण्डेय ने कहा कि जिला खनिज न्यास अंतर्गत प्राप्त राशि का सही उपयोग होना चाहिए। खनिज न्यास से प्राप्त राशि का वास्तव में धरातल में काम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मंशा के अनुरूप बोर खनन, सिंचाई, फैसिंग, पानी की जरूरत के कार्य होना चाहिए। उन्होंने वृद्ध एवं निःशक्तजन कल्याण के अंतर्गत मोटराईज्ड ट्राइसायकिल के वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने वनवासियों एवं आदिवासियों को मोटराईज्ड ट्राइसायकिल देने की आगामी कार्ययोजना बनाने कहा। उन्होंने भौतिक अधोसंरचना के अंतर्गत मानपुर में अमृत सरोवर और अंबागढ़ चौकी में स्टेडियम के निर्माण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इसका निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। क्योंकि इसका उपयोग लंबे समय तक किया जाता है। जिले में पुल-पुलिया, चेक डेम के निर्माण को मापदण्डों के अनुसार करने कहा। उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये जाने वाले प्रस्तावों को डीएमएफ मद में शामिल करने कहा।

संसदीय सचिव एवं विधायक मोहला-मानपुर  इंद्रशाह मंडावी ने मानपुर में अमृत सरोवर के निर्माण की आवश्यकता के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में सुराजी गांव योजना के अंतर्गत गौठानों में मल्टीएक्टीविटी सेन्टर एवं सामुदायिक बाड़ियों से फल-सब्जी उत्पादन कर समूह की महिलाएं आर्थिक गतिविधियों से जुड़े हैं। सीईओ जिला पंचायत श्री अमित कुमार ने जिले में निर्मित गौठानों की जानकारी दी। उन्होंने गौठानों में वर्मी उत्पादन, सामुदायिक बाड़ी में सब्जी उत्पादन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार डीएमएफ मद से बिजली, पानी, फैसिंग, ड्रिप सिंचाई के कार्ययोजना की जानकारी दी। जिससे सामुदायिक बाड़ी से सब्जी, फल एवं अन्य उत्पादन बाड़ी के माध्यम से की जा सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एवं नोडल अधिकारी डीएमएफ श्रीमती प्रेमलता चंदेल ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिला खनिज संस्थान न्यास द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 के लिए प्रस्तावित कार्ययोजना प्रस्तुत की। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत मानपुर  दिनेश शाह मंडावी, अध्यक्ष जनपद पंचायत मोहला लगनूराम चंद्रवंशी, सदस्य, जनप्रतिनिधि सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार ने प्रथम जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों, जनप्रतिनिधि, अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!