Vastu Tips: अपने पर्स में क्या रखने से होगी है मां लक्ष्मी की कृपा ?

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं. कई लोग पैसा भी खूब कमाते हैं, लेकिन इसके बावजूद इनकी बरकत नहीं होती. ऐसे लोग अक्‍सर शिकायत करते नजर आते हैं उनके पास पैसा टिकता ही नहीं. वहीं, ऐसे लोग भी होते हैं जो कम मेहनत में ही अधिक धन इकट्ठा कर लेते हैं. दरअसल, यह सब वास्तु शास्त्र के नियमों का कमाल है. वास्तु का हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर बनवाने पर सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहने से धन संपदा, वैभव मिलता है. इसी तरह से धन को रकने के लिए उपयोग किए जाने वाले हैंडबैग और पर्स पर भी वास्‍तु के कुछ नियम लागू होते हैं.

अगर इनका सही से पालन किया जाए तो माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. आइये जानते हैं कि वास्तु के अनुसार पर्स में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं रखना चाहिए.

पर्स में रखे इन चीजों को

1-वास्तु के अनुसार पर्स में हमेशा सोने या चांदी का एक सिक्का जरूर रखें. इसे रखने से पहले मां लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श करा लें. इससे धन की देवी न सिर्फ प्रसन्न होती हैं बल्कि व्यक्ति तरक्की की सीढियां चढ़ता जाता है.

2-वास्तु के नियम अनुसार लाल रंग के एक कागज पर अपनी मनोकामना लिखकर उसे रेशमी धागे से बांध ले. मां लक्ष्‍मी का स्‍मरण कर इसे अपने पर्स में रख लें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

3-वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में चावल रखने से अनचाहे खर्चों से राहत मिलती है. चावल को बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर में धन-संपदा की बढ़ोत्‍तरी होती है.

4-वास्तु के अनुसार मां लक्ष्मी की बैठी हुई तस्वीर पर्स में रखने से बहुत लाभ मिलता है. इस उपाय से कभी भी पैसों की किल्लत नहीं होती और हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है.

पर्स में भूलकर भी ना रखें ये चीजें

1-वास्तु के अनुसार पर्स में कभी भी भूलकर कटे-फटे नोट, ब्लेड और बेकार कागज न रखें. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती है और घर-परिवार में धन का अभाव बना रहता है.

2-वास्तु शास्‍त्र के अनुसार पर्स में पुराने बिल, कर्ज और देनदारी से जुड़े कागज कभी न रखें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा नहीं हो पाती और व्‍यक्ति हमेशा कर्ज के जाल में फंसा रहता है.

3- वास्तु शास्‍त्र के अनुसार पर्स में कभी भी मरे हुए व्‍यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, चाहे वो कितना भी प्रिय क्‍यों न रहा हो. इससे मां लक्ष्‍मी नाराज रहती हैं.

error: Content is protected !!