Success Story : 9वीं, 10वीं, 11वीं में थर्ड डिवीजन पास, 12वीं में फेल हुए, टेम्पो चलाया, फिर बने सिंघम

Success Story, IPS Manoj Kumar Sharma: आमतौर पर आईएएस-आईपीएस बनने वालों के बारे में पढ़ा जाता है कि वे बचपन से ही पढ़ाई में होशियार होते हैं. लेकिन आज हम एक ऐसे आईपीएस की कहानी लेकर आए हैं, जिसकी पढ़ाई-लिखाई में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी. ऊपर से परिवार की आर्थिक स्थिति भी बेहद खस्ताहाल थी. तमाम मुश्किलों और चुनौतियों को पार करके वे अफसर बने.

यहां बात आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की हो रही है (Manoj Kumar Sharma IPS). वह मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. एक बेहद गरीब परिवार में जन्मे मनोज कुमार शर्मा नौवीं और 10वीं में थर्ड डिवीजन पास हुए थे. 12वीं बोर्ड परीक्षा में वह हिंदी के अलावा अन्य सभी विषयों में फेल हो गए थे. लेकिन जिंदगी के एक वाकये ने उनकी दुनिया बदल दी.

12वीं में गर्लफ्रेंड से किया वादा

मनोज कुमार शर्मा को 12वीं क्लास में प्यार हो गया था लेकिन 12वीं में फेल होने की वजह से वह उस लड़की को प्रपोज नहीं कर पा रहे थे. काफी डरने और सोचने-विचारने के बाद उन्होंने प्रपोज किया और वह एक्सेप्ट भी हो गया. उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड से प्रपोज करते समय कहा कि अगर तुम हां कर दो तो मैं दुनिया पलट सकता हूं. सच में दुनिया नहीं पलटना था. मतलब ये कि कुछ भी कर सकते थे. आगे उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी भी की. जिनका नाम श्रद्धा जोशी है. यूपीएससी की तैयारी के दौरान श्रद्धा ने मनोज शर्मा का खूब सहयोग किया. श्रद्धा जोशी भी इस वक्त आईआरएस हैं.

टेम्पो चलाया, भिखारियों के साथ सोए

मनोज कुमार शर्मा को आईपीएस बनने के लिए हर मोर्चे पर काफी मशक्कत करनी पड़ी. पढ़ाई करने के लिए उन्हें टेंपो चलाना पड़ा. वह कई बार रात में भिखारियों के साथ भी सोए. उन्होंने दिल्ली में एक लाइब्रेरी में नौकरी भी की. यह फैसला उनके लिए काफी सही रहा. यहां उन्होंने गोर्की और अब्राहम लिंकन से लेकर मुक्तिबोध जैसे कई नामी लेखकों की किताबें और शख्सियतों के बारे में पढ़ा. जिसके बाद उन्हें जिंदगी के मायने और मकसद समझ में आए.

चौथे अटेम्प्ट में बने आईपीएस

मनोज कुमार शर्मा ने एक के बाद एक यूपीएससी के चार अटेम्प्ट दिए. इनमें से पहले तीन प्रयासों में वह असफल हो गए थे. लेकिन चौथे प्रयास में वह ऑल इंडिया 121 रैंक के साथ आईपीएस बनने में कामयाब रहे (IPS Manoj Kumar Sharma Rank). वह फिलहाल मुंबई पुलिस में एडिशनल कमिश्नर के पद पर तैनात हैं (IPS Manoj Kumar Sharma Current Posting). आईपीएस मनोज कुमार शर्मा दबंग अंदाज के चलते कोई उन्हें सिंघम कहता है तो कोई सिंबा.

error: Content is protected !!