रवि शास्त्री की दो टूक- टी20 में विराट-रोहित से आगे बढ़े टीम इंडिया…

नई दिल्ली. अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाना है. उस टूर्नामेंट के लिए कैसी टीम इंडिया उतारनी चाहिए, इसे लेकर पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने बड़ी बात कही है. शास्त्री का मानना है कि अब समय आ गया है कि टीम इंडिया टी20 में विराट और रोहित शर्मा से आगे बढ़े और युवा खिलाड़ियों को फौरन टीम में मौका मिले.

रवि शास्त्री ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के शो पर कहा, “आईपीएल के बाद जो भी पहली टी20 सीरीज टीम इंडिया खेले, उसमें युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए. यशस्वी जायसवाल, जितेश शर्मा और तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ियों को तुरंत मौका दिया जाना चाहिए. रोहित और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी खुद को साबित कर चके हैं. वो क्या हैं, ये किसी से छिपा नहीं. लेकिन, मैं अब युवा खिलाड़ियों के साथ जाना चाहूंगा. ताकि विराट और रोहित जैसे खिलाड़ी वनडे और टेस्ट क्रिकेट के लिए तरो-ताजा रहें.” हालांकि, जब शास्त्री से ये सवाल पूछा गया कि अगर रोहित-कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी टी20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो फिर क्या होगा?

मौजूदा फॉर्म हो टी20 में सेलेक्शन का आधार: शास्त्री
रवि शास्त्री ने इस सवाल के जवाब में कहा, “2024 टी20 विश्व कप में अभी भी एक साल से अधिक का समय बचा है. टीम इंडिया में सेलेक्शन का पैमाना सिर्फ वर्तमान फॉर्म होना चाहिए. एक साल लंबा समय होता है. प्लेयर्स फॉर्म में हो सकते हैं या उनका फॉर्म जा सकता है. टीम चुनने में अनुभव, फिटनेस भी मायने रखेगा. इस समय कौन सा खिलाड़ी सबसे ज्यादा चर्चा में है, किसके प्रदर्शन में निरंतरता है, कौन रन बना रहा है? इन सब पहलूओं को भी देखना होगा.”

‘हर नंबर के लिए स्पेशलिस्ट खिलाड़ी चुनें’
शास्त्री का ये भी मत है कि हर पोजीशन के लिए स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों को चुना जाना चाहिए. किसी भी खिलाड़ी को उस रोल में जबरदस्ती नहीं डालना चाहिए, जो उसने पहले नहीं निभाया है और टीम में बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाजों का अच्छा मिश्रण भी जरूरी है. क्योंकि आईपीएल में जिस भी टीम के पास ऐसा संयोजन है, वो अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

हार्दिक को फुलटाइम टी20 कप्तान बनाए जाए
रवि शास्त्री ने एक बार फिर हार्दिक पंड्या को टी20 में टीम इंडिया का परमानेंट कप्तान बनाने की वकालत की. उनका मानना है कि हार्दिक ने जिस तरह से गुजरात टाइटंस की टीम तैयार की है, उसे देखकर लगता है कि वो टीम इंडिया के लिए भी सही लोगों को सही पोजीशन के लिए चुन सकते हैं.

पूर्व भारतीय कोच के मुताबिक, हार्दिक की गुजरात टाइटंस टीम को देखकर आप समझ सकते हैं. हार्दिक ने हर नंबर के लिए खिलाड़ी तय कर रखे हैं और वो इसी सोच के साथ टीम इंडिया को टी20 में आगे ले सकते हैं.

error: Content is protected !!