सुप्रीम कोर्ट में जज बनेंगे न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा…

रायपुर। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से छत्तीसगढ़ के जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने के लिए सिफारिश भेजी है. वर्तमान में वह आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं. इससे पहले वे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रहे. उसके पूर्व वे बिलासपुर हाईकोर्ट में महाधिवक्ता रहे. प्रशांत मिश्रा स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन के पद पर भी रहे.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में जजों के 34 पद स्वीकृत हैं. इनमें से दो पद खाली हैं. इन दोनों पदों के लिए कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को दो नामों की सिफारिश भेजी है.

बता दें कि जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस एमआर शाह के रिटायर होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों के दो पद खाली हो गए हैं. इन पदों को भरने के लिए ही आज नवगठित कॉलेजियम की बैठक हुई है.

रायगढ़ जिले में हुआ था जन्म

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा का जन्म 29 अगस्त 1964 को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में हुआ था. उन्होंने बीएससी की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री ली. 4 सितंबर 1987 को बतौर वकील काम शुरू किया.

उन्होंने रायगढ़ जिला न्यायालय, जबलपुर उच्च न्यायालय, बिलासपुर उच्च न्यायालय में वकालत की. इस दौरान उन्होंने सभी तरह के सिविल, क्रिमिनल और रिट मामलों की पैरवी की. जनवरी 2005 में, उन्हें छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था. वे छत्तीसगढ़ स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे.

error: Content is protected !!