माउंट एवरेस्‍ट की चोटी से लौटते वक्‍त ऑस्‍ट्रेल‍ियाई पर्वतारोही की मौत

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया (Australia) के माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) अभियान के सदस्य जैसन बर्नार्ड कैनिसन (Jason Bernard Kennison) की शिखर से लौटते समय मौत हो गई. ऑस्‍ट्रेल‍िया के पर्थ के रहने वाले 40 वर्षीय जैसन बर्नार्ड कैनिसन ने माउंट एवरेस्ट की 8,849 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने के र‍िकॉर्ड बनाया था जिनकी श‍िखर से लौटते वक्‍त मृत्‍यु हो गई.

एनडीटीवी में प्रकाश‍ित द गार्जियन की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक पर‍िजनों का कहना है कि कैन‍िसन ने चरम पर पहुंचने का अपना लक्ष्य हासिल किया… वह इस दुनिया के शीर्ष पर खड़े थे लेकिन दु:ख की बात है कि वह घर नहीं आए. फेसबुक (Facebook) पर पारिवार के एक बयान में कहा गया है क‍ि वह सबसे साहसी इंसान थे जिन्हें हम जानते थे और उनकी कमी हमेशा खलेगी.

एक गाइड ने हिमालयन टाइम्स को बताया कि उन्होंने देखा कि नीचे उतरते समय ऑस्ट्रेलियाई असामान्य व्यवहार करने लगा. उनके साथ दो शेरपा गाइड भी थे. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेल‍ियाई को बालकनी क्षेत्र तक ले जाने में मदद की, जो समुद्र तल से 8,400 मीटर ऊपर है. वह बालकनी में गिर गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके अवशेष अभी भी पहाड़ पर हैं.

हिमालयन टाइम्स ने एशियन ट्रेकिंग के प्रबंध निदेशक दावा स्टीवन शेरपा का हवाला देते हुए बताया कि शुक्रवार को 8,000 मीटर (26,200 फीट) से ऊपर की ऊंचाई पर तथाकथित बालकनी क्षेत्र में 40 वर्षीय कैनिसन की मृत्यु हो गई. एएफपी को बताया क‍ि चूंकि उनके पास जो ऑक्सीजन सिलेंडर थे, वे खत्म हो रहे थे. इसलिए उन्होंने कैंप 4 में उतरने का फैसला किया, ताकि ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ फिर से चढ़ने की उम्मीद की जा सके.

लेक‍िन तेज हवाओं के कारण, वे शिविर तक नहीं पहुंच पाए और गिर पड़े और उनकी मृत्यु हो गई. उनकी मृत्यु एवरेस्ट पर्वतारोहियों द्वारा आमतौर पर ‘मृत्यु क्षेत्र’ के रूप में जानी जाती है, जो 8000 मीटर से ऊपर पर्वत का क्षेत्र है.

कैनिसन कथित तौर पर 2006 में एक सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उन्हें ठीक होने में 17 साल लग गए थे. उन्हें चलने का अभ्यास करना था. बताया जाता है क‍ि इस व्यक्ति का उद्देश्य समान परिस्थितियों में लोगों की मदद के लिए धन जुटाना था. वह अपनी चढ़ाई का उपयोग स्पाइनल कॉर्ड इंजरीज ऑस्ट्रेलिया के लिए पैसे जुटाने के लिए कर रहे थे. कैनिसन ने अपने धन उगाहने वाले पेज पर कहा क‍ि वह माउंट एवरेस्ट बेस कैंप पर चढ़ने का प्रयास करेंगे और उम्‍मीद करते हैं क‍ि वहां से पहाड़ के ऊंचे श‍िव‍िरों तक उसको जारी रखेंगे.

error: Content is protected !!