फेमस गुजराती डिश ढोकला को दें नया ट्विस्ट, इस बार बनाएं तंदूरी ढोकला …

तंदूरी ढोकला रेसिपी (Tandoori Dhokla Recipe): गुजराती फूड डिश में ढोकला को काफी पसंद किया जाता है. स्ट्रीट फूड के तौर पर भी ढोकला काफी फेमस है. आप भी अगर गुजराती स्वाद को पसंद करते हैं तो इस बार तंदूरी ढोकला की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. ज्यादातर गुजराती फूड डिश टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है. ढोकला भी काफी स्वादिष्ट होता है और डाइजेशन के लिहाज से काफी हल्का होता है. तंदूरी ढोकला को ब्रेकफास्ट में या फिर शाम की चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर सर्व किया जा सकता है. इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आता है.
आप भी अगर ढोकला खाने के शौकीन हैं तो सिंपल रेसिपी को फॉलो कर टेस्टी तंदूरी ढोकला बना सकते हैं. तंदूरी ढोकला बनाना काफी आसान है और इसे तैयार करने में बहुत ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. आइए जानते हैं तंदूरी ढोकला बनाने की रेसिपी.

तंदूरी ढोकला बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 2 कप
दही – 2 कप
चीनी – 1 टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 1 टी स्पून
तेल – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

तंदूरी ढोकला बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर तंदूरी ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में 1 कप दही डाल दें. इसके बाद उसमें बेसन, चीनी, नींबू रस और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए फेंट लें. कुछ देर तक फेंटते हुए दही और बेसन का पतला घोल बना लें. इसके बाद घोल में बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं. अब मिश्रण को एक बर्तन में डालकर गैस पर धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रखें और पकाएं.

आप चाहें तो मिश्रम को कढ़ाई या कुकर में नीचे स्टैड पर रखकर भी पका सकते हैं. धीमी आंच पर ढोकला को पकने में 25-30 मिनट का वक्त लग सकता है. जब ढोकला पक जाए तो गैस बंद कर दें और उसे बर्तन में से निकाल लें. इसके बाद ढोकला को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें.

अब एक अन्य बाउल लें और उसमें 1 कप योगर्ट डालकर कश्मीरी लाल मिर्च, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें. अब इसमें पहले से काटकर रखे ढोकला के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह से डिप कर मैरिनेट करें. इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें मैरिनेट किए ढोकला को डालकर फ्राई करें. जब ढोकलों का रंग गोल्डन हो जाए तो एक बाउल में निकाल लें. टेस्टी तंदूरी ढोकला बनकर तैयार है.

error: Content is protected !!