देश में समलैंगिक संबंध बनाने पर मिल सकती है मौत की सजा, सबसे कठोर कानून को मिली मंजूरी

कंपाला.  युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं, जो दुनिया के सबसे कठिन समलैंगिकता विरोधी उपायों में से एक है, देश के भीतर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक आलोचना को आकर्षित करते हुए, अल जज़ीरा ने बताया।

संसद की अध्यक्ष अनीता अमंग ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “मैं अब कानून के तहत कर्तव्य निभाने वालों को समलैंगिकता विरोधी अधिनियम में दिए गए जनादेश को निष्पादित करने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।”

पोस्ट में लिखा गया है, “युगांडा के लोगों ने बात की है, और अब यह आपका कर्तव्य है कि आप कानून को निष्पक्ष, दृढ़ और दृढ़ तरीके से लागू करें।” युगांडा सहित 30 से अधिक अफ्रीकी देशों में समान-सेक्स संबंधों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन नया कानून समलैंगिक,

समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर और क्वीर (LGBTQ) लोगों के खिलाफ अपने भेदभाव में काफी आगे जाता है, अल जज़ीरा ने बताया। यह समलैंगिकता को “बढ़ावा देने” के लिए 20 साल की अवधि को अनिवार्य करता है और कुछ व्यवहारों के लिए मौत की सजा का प्रावधान करता है, जैसे कि एचआईवी पॉजिटिव होने पर समलैंगिक यौन संबंध बनाना।

अल जज़ीरा ने बताया कि कानून की मंजूरी पश्चिमी सरकारों, व्यवसायों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के विरोध के बावजूद आती है।

समलैंगिकता विरोधी विधेयक 2023 कानून के छह टुकड़ों में से एक था, जिसे मुसेवेनी के कार्यालय ने पुष्टि की कि राष्ट्रपति ने रविवार को कानून में हस्ताक्षर किए।

इस महीने की शुरुआत में, सांसदों ने कानून का एक नया मसौदा पारित किया, युगांडा के मूल्यों को पश्चिमी अनैतिकता की रक्षा के लिए अपने प्रयासों में किसी भी बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करने का वचन देते हुए, अल जज़ीरा ने आगे बताया।

संशोधित संस्करण में कहा गया है कि जबकि “समलैंगिकता के कृत्यों में संलग्न होना” आजीवन कारावास के साथ दंडनीय अपराध होगा, समलैंगिक के रूप में पहचान करना अपराध नहीं होगा।

कंपाला के अल जज़ीरा द्वारा उद्धृत एक मानवाधिकार कार्यकर्ता पेपे जूलियन ओन्ज़ीमा ने कहा कि वह अपने लिए, अपने समुदाय के लिए और देश में मानवाधिकारों की स्थिति के लिए “भयभीत” हैं।

“यह अधिनियम पहले से मौजूद कानून की पुनरावृत्ति है, केवल यह नफरत, होमोफोबिया, ट्रांसफ़ोबिया को वैध बनाने और युगांडा की नागरिकता के एक वर्ग को अलग करने में एक पायदान ऊपर ले जाता है, जिससे मुझे कई स्तरों पर चिंता होती है,” उन्होंने कहा।

“यह पहले से मौजूद डर को और भी बदतर बना देता है। इसने कई एलजीबीटीआईक्यू समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत सारे आघात पैदा किए हैं जिन्होंने इस कानून से पहले भी हिंसा का सामना किया है और इस कानून के पूरे पारित होने में, पहले से ही हिंसा हो चुकी है। यह पहले से ही बहुत कुछ पैदा कर चुका है। व्यामोह, भय और इसका क्या मतलब हो सकता है, इसके आघात से राहत पाने वाले लोग,” ओन्ज़ीमा ने अल जज़ीरा के हवाले से कहा।

error: Content is protected !!