मॉनसून का इंतजार खत्‍म, अगले 48 घंटों में केरल में देगा दस्‍तक, IMD ने किया कंफर्म

नई दिल्‍ली : मॉनसून (Monsoon) का इंतजार खत्‍म होने जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले 48 घंटों में मॉनसून केरल में दस्‍तक दे सकता है. IMD का कहना है कि अगले 48 घंटों में केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. ANI ने मौसम विभाग के हवाले से यह जानकारी दी है.

उल्‍लेखनीय है कि मॉनसून बीते रविवार को केरल में दस्तक देने वाला था, लेकिन इसकी शुरुआत नहीं हुई और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसमें तीन से चार दिन की और देरी होने की आशंका जताई थी. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आम तौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है और इसकी शुरुआत सात दिन पहले या सात दिन बाद हो सकती है.

मई के मध्य में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि मानसून 4 जून तक केरल में दस्तक दे सकता है.

आईएमडी ने रविवार को एक बयान में कहा था, दक्षिण अरब सागर के ऊपर पश्चिमी हवाओं में वृद्धि के साथ स्थितियां अनुकूल हो रही हैं. साथ ही, पश्चिमी हवाओं की गहराई धीरे-धीरे बढ़ रही है और 4 जून को पश्चिमी हवाओं की गहराई औसत समुद्र तल से 2.1 किलोमीटर ऊपर तक पहुंच गई.

वैज्ञानिकों ने कहा कि हालांकि, मानसून की शुरुआत में इस देरी से देश में खरीफ की बुआई और कुल बारिश पर असर पड़ने की संभावना नहीं है. दक्षिण-पूर्वी मॉनसून पिछले साल 29 मई, 2021 को केरल पहुंचा था.

आईएमडी ने पहले कहा था कि अल नीनो की स्थिति विकसित होने के बावजूद दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में भारत में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है.

error: Content is protected !!