असम में महसूस किए गए भूकंप के झटके,रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

गुवाहाटी. असम में रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप का केंद्र तेजपुर से करीब 39 किलोमीटर दूर था. अभी तक जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं मिली है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक ये भूकंप असम के तेजपुर में शुक्रवार सुबह 10.05 बजे आया और इसका केंद्र 10 किमी. की गहराई पर था. भारत का पूर्वोत्तर हिस्सा भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील क्षेत्रों में पड़ता है. इस क्षेत्र में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

गुवाहाटी सहित असम के कुछ हिस्सों में 17 अप्रैल को भी दोपहर में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें भी जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की वेबसाइट के मुताबिक भूकंप का ये  झटका शाम 4 बजकर 52 मिनट पर महसूस किया गया. तब भूकंप का केंद्र कामरूप जिले में था और यह 10 किमी. की गहराई में था. असम की राजधानी और सबसे बड़े शहर गुवाहाटी सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में इस भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.
इससे पहले 12 फरवरी को असम के नागांव में शाम को 4 की तीव्रता का भूकंप आया था. ये भूकंप शाम 4.18 बजे आया था. असम के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में लगातार भूकंप आने की खबरें सामने आती रही हैं. पूर्वोत्तर के कई राज्‍यों में भूकंप के झटके लगातार आते रहते हैं. इस मामले में सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि ये भूकंप तगड़े नहीं होते हैं और इनसे क‍िसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं होता है. इसके बावजूद इन भूकंपों से होने वाले नुकसान से बचने के ल‍िए कई तरह के एहत‍ियात के कदम उठाने की सलाह भूकंप के एक्‍सपर्ट लगातार देते रहते हैं.

error: Content is protected !!