बैंकों को मिली RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति…

Rupay Prepaid Forex Card: RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 जून को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि RBI ने बैंकों को RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि विदेशों में बैंकों द्वारा जारी रुपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड की स्वीकार्यता बढ़ रही है।

इसके जारी होने से विदेश जाने वाले भारतीय लोगों को भुगतान का नया विकल्प मिलेगा और वे रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड के जरिए भुगतान कर सकेंगे। बता दें कि अभी रुपे कार्ड का इस्तेमाल देश के भीतर ही किया जा सकता है। विदेशों में इसका इस्तेमाल सिर्फ उन्हीं देशों में किया जा सकता है, जिनका इसके लिए भारत से समझौता है।

क्या फायदा होगा?

बैंकों को RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति देने से सीमा पार लेनदेन के लिए एक आसान विकल्प मिलेगा।

विदेशी नियमों की जटिलता को देखते हुए रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड होने से भुगतान विकल्प के रूप में इसकी स्थिति और मजबूत होगी।

इससे अंतरराष्ट्रीय व्यापार से जुड़े लोगों को काफी सहूलियत होगी और भुगतान के लिहाज से बेहतर और सुरक्षित विकल्प उपलब्ध होगा।

रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड का इस्तेमाल एटीएम, पीओएस मशीन और अन्य मर्चेंट पॉइंट्स पर किया जा सकता है।

इससे डिजिटल भुगतान और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ एक आत्मनिर्भर वित्तीय प्रणाली बनाने में मदद मिलेगी।

रुपे कार्ड की विशेषताएं

आपको बता दें कि एनपीसीआई देश में खुदरा भुगतान प्रणाली के लिए जिम्मेदार है। आरबीआई और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और निपटान प्रणाली बनाने के लिए वर्षों से प्रयास कर रहे हैं।

इसके तहत डिजिटल भुगतान और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए RuPay कार्ड लॉन्च किए गए। रुपे ने पिछले सात सालों में कई तरह के कार्ड जारी किए हैं। वे लोगों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

error: Content is protected !!