‘राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ में बना रहूंगा’ : सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स के आरोपों पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप

ग्रीन्सबोरो (अमेरिका). अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गोपनीय दस्तावेज रखने संबंधी मामले में अपने ऊपर लगे संघीय आरोपों को शनिवार को ‘हास्यास्पद’ और ‘निराधार’ करार दिया. ट्रंप इस मामले में अपने खिलाफ अभियोग के सार्वजनिक होने के बाद पहली बार लोगों के सामने आए. उन्होंने उन पर लगे 37 आरोपों को अपने समर्थकों पर हमला बताया और इस घटनाक्रम का राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश की.

ट्रंप ने जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलाइना में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलनों को संबोधित करते हुए न्याय विभाग द्वारा लगाए गए आरोपों को राष्ट्रपति के तौर पर उनकी वापसी की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश बताया. ट्रंप ने अपने समर्थकों की भीड़ से कहा, ‘वे मुझे एक के बाद एक, कई मामलों में निशाना बनाकर मुझ पर हमला करने की कोशिश कर हरे हैं. ऐसा करके वे हमारी मुहिम रोकना चाहते हैं. अंतत: वे मेरे पीछे नहीं आ रहे. वे आपके पीछे पड़े हैं.’

ट्रंप ने संकल्प लिया कि वह अभियोग के बावजूद राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ में बने रहेंगे. पूर्व राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. ट्रंप के आवास से गोपनीय दस्तावेज मिलने संबंधी आरोपों से जुड़े अभियोग को शुक्रवार को सार्वजनिक कर दिया गया था. यह मामला फ्लोरिडा स्थित ट्रंप के आवास मार-ए-लागो से सैकड़ों गोपनीय दस्तावेज मिलने से जुड़ा है.

यह दस्तावेज न्याय विभाग की ओर से ट्रंप के खिलाफ इस संबंध में आपराधिक मामले की पहली आधिकारिक पुष्टि है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ शुक्रवार को लगाये गये अभियोग में इस बात का खुलासा किया गया है कि उन्होंने ‘पेंटागन की हमले की योजना’ और सैन्य अभियान संबंधी गोपनीय नक्शा किसी और से साझा किया था. इस मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि इस अभियोग में सात अलग-अलग आरोप शामिल हैं.

error: Content is protected !!