पहले ही दिन धड़ाम हुआ बाजार, सेंसेक्स 200 अंक टूटा,जानिए निफ्टी का हाल

Share Market: शेयर बाजार में सोमवार को गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स और निफ्टी कारोबारी हफ्ते के पहले दिन ही धड़ाम हो गए. इसके साथ ही सेंसेक्स में 200 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली है. वहीं निफ्टी भी आखिर में लाल निशान में बंद हुआ. निफ्टी में 70 अंकों की गिरावट देखने को मिली. इसके साथ ही कई शेयरों में भी आज भारी गिरावट देखने को मिली है.

सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

बाजार में आज शुरू से ही गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स ने आज 63047.83 अंकों का लो लगाया. इसके साथ ही सेंसेक्स 216 अंक (0.34%) की गिरावट के साथ 63168.30 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी में भी लगातार गिरावट का मौहाल बना रहा. निफ्टी ने आज 18719.15 का लो लगाया. इसके साथ ही निफ्टी आज 70 अंक (0.37%) की गिरावट के साथ 18755.45 के स्तर पर बंद हुई.

टॉप लूजर्स और टॉप गेनर्स
वहीं आज कई शेयरों में भी काफी हलचल देखने को मिली. निफ्टी के टॉप लूजर्स में Adani Enterprises, Kotak Mahindra Bank, Hero MotoCorp, Axis Bank और Adani Ports शामिल रहे. इसके अलावा आज निफ्टी के टॉप गेनर्स में HDFC Life, Bajaj Finance, Bajaj Finserv, Tech Mahindra और TCS रहे.

कमजोरी बनी रही
मुख्य रूप से निजी बैंकों के जरिए संचालित मुनाफावसूली के बीच भारतीय शेयर सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद होने से कतराते रहे. पिछले सप्ताह एक मजबूत रैली के बाद वैश्विक बाजारों ने भी राहत की सांस ली. आज अमेरिकी अवकाश होने के कारण भारतीय बाजार भी कमजोर बने रहे. रुपये में अल्पकालिक रुझान वैश्विक कमोडिटी कीमतों, मानसून की प्रगति, विदेशी फंड प्रवाह और चीनी मुद्रा के जरिए बाजार निर्देशित रहा.

चीन पर नजर
ट्रेडर्स की नजर चीन के एलपीआर रेट के फैसले और बीओई के नीतिगत फैसले पर है. अगस्त 2022 के बाद पहली बार चीनी बैंक 20 जून की फिक्सिंग में लोन प्राइम दरों पर अपने रेट कम कर सकती है. जबकि बैंक ऑफ इंग्लैंड इस सप्ताह एक और दर वृद्धि देने के लिए तैयार है.

error: Content is protected !!