IndiGo ने दिया सबसे बड़ा ऑर्डर, 500 प्‍लेन खरीदेगी कंपनी, Air India को पीछे छोड़ा…

नई दिल्‍ली. भारत की सबसे बड़ी और बजट एयरलाइन कंपनी इंडिगो (IndiGo) ने देश के इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है. कंपनी ने सोमवार को ऐलान किया कि वह अपने बेड़े में 500 प्‍लेन को शामिल करेगी. ये एयरक्राफ्ट एयरबस नियो फैमिली (Airbus Neo family) के होंगे. इससे पहले एयर इंडिया ने भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया था. एयर इंडिया ने भी 2023 में ही 470 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया था.

भारतीय बजट एयरलाइन इंडिगो ने यह घोषणा पेरिस में चल रहे एयर शो के दौरान की है. कंपनी ने कहा है कि नियो फैमिली इंजन वाले एयरक्राफ्ट का ऑर्डर देकर वह अपने बेड़े को जल्‍द ही बड़ा करने वाली है. कंपनी को इन एयरक्राफ्ट की सप्‍लाई 2030 से लेकर 2035 तक होगी.

कंपनी के और भी रिकॉर्ड
ऐसा नहीं है कि इंडिगो ने 500 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर देकर सिर्फ भारतीय एविएशन हिस्‍ट्री में रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी ने एयरबस के साथ भी अब तक का सबसे बड़ा करार किया है. इंडिगो ने अपने बयान में कहा है कि अभी एयरक्राफ्ट का इंजन फाइनल नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि यह A320 और A321 कैटेगरी वाले इंजन के मिक्‍स ऑर्डर होंगे. इस ऑर्डर का जल्‍द ही कंपनी की बोर्ड मीटिंग में मूल्‍यांकन किया जाएगा.

कितना खर्चा आएगा
इंडिगो के सीईओ पीटर एल्‍बर का कहना है कि इस ऑर्डर को कम प्राइस बेस पर खरीदा जा रहा है. इस पर करीब 55 अरब डॉलर (करीब 4.50 लाख करोड़ रुपये) का खर्चा आएगा. कंपनी ने इसके अलावा भी कई एयरक्राफ्ट के ऑर्डर दे रखे हैं. कंपनी का कहना है कि साल 2035 तक उसके पास 1000 और एयरक्राफ्ट जुड़ जाएंगे. अभी भारत में कुल उड़ानों में से 60 फीसदी का संचालन अकेले इंडिगो ही करती है.

अभी कितना बड़ा है बेड़ा
इंडिगो के पास अभी 300 एयरक्राफ्ट है, जबकि अगले एक दशक के अंदर और भी ऑर्डर आने के बाद 480 एयरक्राफ्ट हो जाएंगे. इस तरह, अगले एक दशक में कुल 1000 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर पूरा हो जाएगा. कंपनी की रणनीतिक हिस्‍सेदारी में एयरबस के A320 कैटेगरी के एयरक्राफ्ट खास महत्‍व रखते हैं.

error: Content is protected !!