विपक्ष के गठबंधन का नाम तय, शिमला की बैठक में हो सकता है ऐलान

Patriotic Democratic Alliance: विपक्ष के गठबंधन का नाम तय हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष के गठबंधन के नाम पैट्रियोटिक डेमोक्रेटिंक अलायंस (PDA) रखा गया है. शिमला की बैठक में विपक्ष पीडीए नाम पर मुहर लगा सकता है. सूत्रों के अनुसार, विपक्ष के गठबंधन का नाम तय हो चुका है. गठबंधन का नाम PDA होगा. शिमला की बैठक में गठबंधन के नाम का ऐलान संभव है. बता दें कि पटना में 15 से ज्यादा राजनीतिक पार्टियों की मीटिंग के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार का कद नेशनल लेवल पर बढ़ गया है. इसके अलावा, आरजेडी चीफ लालू प्रसाद एक बार फिर पॉलिटिक्स में जोरदार वापसी कर रहे हैं.

इन दोनों नेताओं ने जिस प्रकार से मीटिंग में सूत्रधार का रोल निभाया, वह बिहार और देश में बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है. नीतीश और लालू ने 2015 के विधानसभा चुनाव में बिहार में बीजेपी के ‘विजय रथ’ को रोक दिया था. 2024 में हालात कैसी होगी यह विपक्ष के गठबंधन और उसमें एकता पर बहुत हद तक निर्भर करेगा.

ऐसे भी देखा जाए तो सीएम नीतीश कुमार के आवास पर आयोजित देश की करीब 15 विपक्षी दलों की बैठक से फिलहाल कोई ठोस फलाफल नहीं निकला है. इस मीटिंग से इतनी बातें जरूर निकली हैं कि मीटिंग में मौजूद पार्टियों के नेता बीजेपी को सरकार से हटाने के लिए काफी हद तक समझौता करेंगे. माना जा रहा है कि इस मीटिंग का सबसे अधिक फायदा कांग्रेस को हुआ दिख रहा है.

बहरहाल, विपक्षी दलों की पहली मीटिंग के बाद इतना पक्का है कि अभी एकजुटता को लेकर कई चैलेंज हैं. राजनीतिक पंडितों का कहना है कि कांग्रेस के बिना बीजेपी से मुकाबला नहीं किया जा सकता. ऐसे में माना जा रहा है कि विपक्षी पार्टियों की नाराजगी और हितों के टकराने की स्थिति में कांग्रेस कुछ ही पार्टियों के साथ मैदान में उतरकर बीजेपी को टक्कर देने की कोशिश कर सकती है.

error: Content is protected !!