DU के शताब्दी समारोह में बोले PM मोदी- ‘जिसके पास ज्ञान है, वही बलवान है’

DU Centenary Celebrations 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) का शताब्दी समारोह आज है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मेट्रो (Metro) से पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली यूनिवर्सिटी कंप्यूटर सेंटर और ‘प्रौद्योगिकी संकाय’ की इमारत और दिल्ली विश्वविद्यालय के अकादमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऐसे समय में अपने 100 वर्ष पूरे किए हैं, जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है. कोई भी देश हो, उसके विश्वविद्यालय, शिक्षण संस्थान, उसकी उपलब्धियों का सच्चा प्रतिबिंब होते हैं. DU की भी इन 100 वर्षों की यात्रा में कितने हीं ऐतिहासिक पड़ाव आए.

नालंदा-तक्षशिला पर क्या बोले PM मोदी?

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी सिर्फ एक यूनिवर्सिटी नहीं बल्कि एक मूवमेंट रही है. इस यूनिवर्सिटी ने हर मूवमेंट को जिया है, इस यूनिवर्सिटी ने हर मूवमेंट में जान भर दी है. जब भारत में नालंदा जैसे विश्वविद्यालय थे, तब भारत सुख और समृद्धि के शिखर पर था. जब भारत में तक्षशिला जैसे संस्थान थे, तब भारत का विज्ञान दुनिया का मार्गदर्शन करता था. ये वो समय था जब दुनिया में भारत की जीडीपी में हिस्सेदारी बहुत बड़ी थी.

पीएम मोदी ने रखी 3 इमारतों की आधारशिला

अधिकारियों ने बताया कि ये बिल्डिंग्स प्रौद्योगिकी संकाय, एक कंप्यूटर केंद्र और एक एकेडमिक ब्लॉक के लिए हैं और 7 मंजिल वाली ये इमारतें अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे वाली होंगी. डीयू साउथ कैंपस के डायरेक्टर प्रकाश सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने एक लोगो बुक समेत तीन कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया.

डीयू शताब्दी समारोह में PM मोदी

डीयू साउथ कैंपस के डायरेक्टर प्रकाश सिंह ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जिन तीन इमारतों की आधारशिला रखी, उनमें कंप्यूटर सेंटर और फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी (नॉर्थ कैंपस) व मौरिस नगर में बनने वाला एकेडिमक ब्लॉक शामिल है. इन बिल्डिंग्स का निर्माण कार्य अगले दो साल में पूरा हो जाएगा.

आगामी शैक्षणिक सत्र से क्या है तैयारी?

डीयू ने आगामी शैक्षणिक सत्र से 360 छात्रों की क्षमता के साथ बीटेक सिलेबस शुरू किया है. फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए भवन उनकी जरूरतों को पूरा करेगा. एक अफसर ने बताया कि आयोजन की तैयारी जोरों पर है और कुलपति योगेश सिंह सभी गतिविधियों पर खुद नजर रख रहे हैं. वीसी ने यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक और कार्यकारी परिषद के मेंबर्स के साथ अलग-अलग बैठकें भी कीं.

error: Content is protected !!