WhatsApp पर अब चैट ट्रांसफर करना हुआ आसान! जानें कैसे काम आएगा QR कोड

नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है. यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर नए-नए फीचर्स जोड़ती रहती है. अब वाट्सऐप ने चैट ट्रांसफर करने के लिए कमाल का फीचर रोल आउट कर शुरू कर दिया है. अब आप आसानी से क्यूआर कोड को स्कैन करके वाट्सऐप चैट को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं.

मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए वाट्सऐप के नए फीचर की जानकारी दी है. वाट्सऐप की चैट हिस्ट्री को अब आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि यह फीचर पूरी तरह से सिक्योर होगा. चैट की साइज को लेकर कोई दिक्कत नहीं होगी यानी आपकी चैट में बड़ी-बड़ी फाइलें तो भी चैट आराम से ट्रांसफर हो जाएगा.

यूजर्स इस नए तरीके का इस्तेमाल करके अपनी चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करने के लिए ये सुनिश्चित करना होगा कि दोनों फोन चालू हैं और एक ही वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हुए हैं. यूजर्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि नए स्मार्टफोन और पुराने स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम एक ही हो. अगर ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग होगा तो आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

QR कोड से कैसे ट्रांसफर करें चैट

  • सबसे पहले आप अपने पुराने स्मार्टफोन में Whatsapp को लॉग इन करें.
  • अब सेटिंग्स में जाकर चैट्स पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको चैट में नया चैट ट्रांसफर विकल्प दिखेगा.
  • चैट ट्रांसफर विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको एक QR कोड दिखाई देगा.
  • इसके बाद आप यह QR कोड नए स्मार्टफोन के वाट्सऐप से स्कैन करके आसानी से चैट ट्रांसफर कर सकते हैं.

error: Content is protected !!