सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बड़ी सिफारिश, सात हाई कोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश…

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 5 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के लिए 2 नए जजों के साथ सात हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की है. कॉलेजियम की नई सिफारिश में सुप्रीम कोर्ट के लिए तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी के नाम शामिल हैं.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में जजों के कुल स्वीकृत पदों की संख्या 34 है, लेकिन फिलहाल कोर्ट में 31 जज ही हैं. इसमें से 2 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट में नए जजों की नियुक्ति के लिए हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस और सीनियर जजों के नामों पर चर्चा के बाद दो नामों की सिफारिश की.

कॉलेजियम ने इसके अलावा सात हाई कोर्ट के लिए मुख्य न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की है. इनमें गुजरात हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस आशीष जे देसाई को केरल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, कर्नाटक हाई कोर्ट के जस्टिस आलोक अराधे को तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, ओडिशा हाई कोर्ट के जस्टिस सुभाषिस तालापात्रा को उसी हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश की गई है.

इसके अलावा दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल को मणिपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और इलाहाबाद हाई कोर्ट की सबसे सीनियर जस्टिस जस्टिस सुनीता अग्रवाल को गुजरात हाई कोर्ट के नया मुख्य न्यायाधीश और बॉम्बे हाई कोर्ट के जस्टिस धीरज सिंह ठाकुर को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश की गई है.

error: Content is protected !!