Omicron से देश में हड़कंप, अबतक मिले इतने केस; निपटने के लिए राज्यों ने की ये तैयारी

नई दिल्ली: दुनिया के 38 देशों में दहशत फैला चुका कोरोना का Omicron वैरिएंट अब भारत को भी डराने लगाने है. भारत में अब तक 4 मरीजों में Omicron वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है, जिसके बाद देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है. पहले गुजरात में जिम्बाब्वे से लौटे 72 साल के बुजुर्ग में Omicron वैरिएंट का संक्रमण मिला. फिर मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से आया शख्स Omicron से संक्रमित पाया गया. ये शख्स दुबई होते हुए मुंबई पहुंचा था.

Omicron ने बढ़ाई भारत की चिंता!

देश में Omicron वैरिएंट की एंट्री के बाद कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडराने लगा है. कर्नाटक और गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में Omicron वैरिंएट का मामला मिलने से चिंताएं बढ़ गई हैं.

भारत में मिले Omicron के 4 केस

भारत में अब तक 4 मरीजों में Omicron वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. कर्नाटक के बेंगलुरु में 2, महाराष्ट्र के मुंबई में 1 और गुजरात के जामनगर में 1 मरीज कोराना के Omicron वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है. करीब 38 देशों को अपनी चपेट में ले चुका कोरोना का Omicron वैरिएंट लोगों की चिंताए बढ़ा रहा है. देश में Omicron के लगातार बढ़ रहे मामलों ने चिंताएं और बढ़ा दी हैं.

देशभर में Omicron का अलर्ट

भारत में Omicron वैरिएंट के मरीज मिलने के बाद देश अलर्ट पर है. दिल्ली के अस्पतालों में जहां Omicron के खतरे को देखते हुए खास इंतजाम किए गए हैं. वहीं बेंगलुरू में दो केस आने के बाद कोरोना के नियमों में सख्ती की गई है. देश के कई शहरों में Omicron वैरिएंट के केस मिलने के बाद देशभर में सतर्कता बरती जा रही है. दिल्ली में हाई रिस्क देशों से आए 15 लोगों के सैंपल Omicron वैरिएंट की जांच के लिए भेजे गए हैं. इनमें से 8 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी की हालत स्थिर है. हिंदुराव अस्पताल में Omicron की चुनौती से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

वहीं बेंगलुरु में Omicron वैरिएंट के दो मामले मिलने के बाद नई गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराया जा रहा है. भीड़भाड़ वाले इलाकों मे पुलिस की तैनाती और कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है. वहीं Omicron वैरिएंट के खतरे को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 6 राज्यों को चिट्ठी लिखकर चिंता जताई है और अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

error: Content is protected !!