बिना कोचिंग के UPSC सिविल सेवा परीक्षा की करनी है तैयारी तो ये टिप्स करेंगे मदद, करें चेक

 UPSC. संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास करना बिल्कुल आसान नहीं है। यह देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इसलिए, जब इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए कोई कैंडिडेट्स सोचते हैं तो उनके जेहन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि किस जगह से सही मार्गदर्शन मिलेगा। कहां से इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। कौन सा संस्थान बेहतर होगा, जिससे जल्दी से जल्दी एग्जाम क्रैक किया जा सके। हालांकि, कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं, जो भारी भरकम फीस या फिर अन्य वजहों से बिना किसी कोचिंग के इस एग्जाम की तैयारी करते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो आज हम आपको कुछ अहम टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपकी इस परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

यूपीएससी सीएसई परीक्षा को समझें

सबसे पहले तो आवश्यक है कि यह समझें कि यूपीएससी सीएसई परीक्षा क्या है। इस परीक्षा का पैटर्न क्या है। इसके लिए पाठ्यक्रम क्या है। परीक्षा के लिए अर्हता क्या है। इन सभी बातों की जानकारी आप यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

स्टडी प्लान तैयार करें

आपके पास अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमेशा एक प्रॉपर स्टडी प्लान होना चाहिए। इससे यह क्लीयर हो कि पाठ्यक्रम के सभी सब्जेक्ट और अहम टॉपिक्स कब-कब तैयार होंगे, ताकि आपकी यूपीएससी की तैयारी सुचारू रूप से चलती रहे। ऐसा न हो कि आप किसी एक सब्जेक्ट को ज्यादा वक्त दे दें। वहीं, दूसरा कोई अहम टॉपिक छूट जाए, इसलिए जरूरी है कि एक सही रुपरेखा हो, जिससे परीक्षा की ढंग से तैयारी हो सके।

स्टडी मैटेरियल कलेक्ट करें

एग्जाम के पैर्टन को अच्छी तरह समझने के बाद स्टडी मैटेरियल कलेक्ट करें। टेक्सट बुक, रेफरेंस बुक, पिछले सालों के प्रश्न पत्र। अगर ऑनलाइन भी आप कुछ स्टडी मैटेरियल जुटा रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि कहीं कुछ छूट नहीं।

न्यूज पेपर जरूर पढ़ें

अगर आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको रोजाना एक न्यूज पेपर पढ़ने की हैबिट होनी चाहिए। खासतौपर उम्मीदवारों को संपादकीय पेज और अन्य देश और दुनिया की खबरों को जरूर पढ़ना चाहिए। यह उनकी यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी में उनकी मदद करेगी।

राइटिंग स्किल्स पर दें ध्यान

यूपीएससी कैंडिडेट्स को अपने राइटिंग स्किल्स पर भी खूब ध्यान देना चाहिए। यह समझें कि उनके उत्तर लिखने की शैली भी उनके एग्जाम में सफलता दिलाने में मदद कर सकती हे। इसलिए अपने आंसर को ज्यादा से ज्यादा फैक्ट के साथ कॉम्पैक्ट भाषा में प्रस्तुत करें।

टॉपर के इंटरव्यू सुन सकते हैं 

आप बतौर उम्मीदवार IAS और IFS ऑफिसर के इंटरव्यू सुन सकते हैं। उन्होंने बिना कोचिंग के कैसे एग्जाम क्रैक किया। एग्जाम के लिए उनकी रणनीति क्या थी। यह सभी बातें जानकर भी आपको तैयारी में मदद मिल सकती है।

error: Content is protected !!