भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद का ऐलान, सीएम योगी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद (Bhim Army Chief Chandrashekhar Azad) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के खिलाफ गोरखपुर सदर विधान सभा सीट (Gorakhpur Sadar Assembly Seat) से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

आजाद समाज पार्टी ने जारी की प्रत्याशी की सूची

यूपी विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) के लिए आजाद समाज पार्टी (Azad Samaj Party) ने प्रत्याशी की सूची जारी की है, जिसमें सिर्फ चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) का नाम है. पार्टी ने चंद्रशेखर आजाद को गोरखपुर सदर विधान सभा सीट से उतारा है.

गठबंधन को लेकर समाजवादी पार्टी से नहीं बनी बात

चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) ने पहले समाजवादी पार्टी (SP) से गठबंधन करने की कोशिश की थी, लेकिन बात नहीं बन पाई. करीब 40 दिनों तक चली बातचीत के बाद चंद्रशेखर को निराशा हाथ लगी और उन्होंने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर अपमानित करने का आरोप लगाया. अखिलेश यादव का कहना था कि वह किसी साजिश का शिकार हुए हैं और सीटों पर राजी होकर पलट गए.

सीएम योगी पहली बार लड़ेंगे विधान सभा चुनाव

बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहली बार विधान सभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उन्हें गोरखपुर सदर सीट से उम्मीदवार बनाया है. साल 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद वह विधान परिषद के सदस्य बने थे. सीएम बनने से पहले तक योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लोक सभा सांसद थे. योगी आदित्यनाथ साल 1998 में पहली बार गोरखपुर से लोक सभा सांसद चुने गए और लगातार 5 बार लोक सभा का चुनाव जीते.

यूपी में सात चरणों में होगा विधान सभा चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस बार 403 विधान सभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी. यूपी में विधान सभा चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण में 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें तथा अंतिम चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा.

error: Content is protected !!