UP: 20 लाख लोगों को नौकरी, 1.5 लाख शिक्षकों की भर्ती; जानें कांग्रेस के चुनावी वादे की बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव (UP Eleciton 2022) के लिए कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया. कांग्रेस के घोषणापत्र को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने दिल्ली में जारी किया.

20 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा

रोजगार के मुद्दे को उठाते हुए प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने 20 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया और कहा कि यह हमारे खोखले शब्द नहीं, बल्कि कांग्रेस की पूरी रणनीति है. उन्होंने कहा कि हम रोजगार कैसे दिलाएंगे ये घोषणापत्र में लिखा है. राहुल गांधी ने कहा कि देश और यूपी की समस्या हिंदुस्तान के हर युवा को मालूम है. हमने यूपी के युवाओं से बात करके उनके विचार शामिल किए हैं.

8 लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने घोषणापत्र जारी करते हुए वादा किया कि 8 लाख नौकरियां सिर्फ महिलाओं को दी जाएंगी. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इस मेनिफेस्टो को बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं के साथ बात की है और जो उनके विचार है वह हमने इस मेनिफेस्टो में डाले हैं.

1.5 लाख शिक्षकों की करेंगे भर्ती

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा, ‘प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पद भरे जाएंगे. माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में खाली पदों को भरा जाएगा. इसके अलावा संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा.

परीक्षा देने जाने वालों के लिए यात्रा फ्री

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा, ‘भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ किए जाएंगे. इसके अलावा परीक्षा देने जाने वाले युवाओं को बस और ट्रेन की यात्रा फ्री होगी.’ उन्होंने कहा, ‘एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.’

कांग्रेस के यूथ मेनिफेस्टो की अहम बातें

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है. हमारी सरकार आएगी तो ये बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा. अच्छी शिक्षा भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है.’

error: Content is protected !!