BIG BREAKING: NDA और INDIA ब्लॉक के बीच बनी सहमति, लोकसभा स्पीकर के लिए कैंडिडेट नहीं उतारेगा विपक्ष…

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर को लेकर NDA की कवायद रंग लाई है। NDA और INDIA ब्लॉक के बीच सहमति बन गई है। लोकसभा स्पीकर पर एनडीए का उम्मीदवार होगा। विपक्ष स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगा। सूत्रों का कहना था कि स्पीकर के नाम पर विपक्षी दलों के साथ सहमति बनती है तो डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष दिया जा सकता है। वहीं ओम बिरला (Om Birla) फिर लोकसभा अध्यक्ष बन सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ओम बिरला के सभी घटक दल राजी हो गए हैं। वहीं INDIA ब्लॉक से बातचीत चल रही है। इधर पीएम नरेंद्र मोदी से ओम बिरला मुलाकात करने पहुंचे हैं।

सूत्रों का कहना है कि स्पीकर के नाम पर विपक्षी दलों के साथ सहमति बनती है तो डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष दिया जा सकता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू इसे लेकर लगातार प्रयास कर रहे हैं। सूत्रों का कहना था कि राजनाथ और रिजिजू ने लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों पर आम सहमति बनाने के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और टीएमसी प्रमुख ममता बेनर्जी से बात की है। इसके अलावा, एनडीए के सहयोगी दलों के प्रमुख नेताओ से भी बातचीत की गई है।

बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha speaker) के उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे। इसके लिए मंगलवार दिन में 12 बजे तक नाम देना है। अकेले दम पर बहुमत से दूर BJP के सहयोगी दलों से विचार-विमर्श कर रही है। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी।

आज शपथ लेंगे 270 सांसद
लोकसभा सत्र के दूसरे दिन 270 सांसद शपथ लेंगे।​​​​​​​ पहले दिन सोमवार (24 जून) को 280 सांसदों ने शपथ ली। सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी और आखिरी में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली। सोमवार को लोकसभा के पहले सत्र का आगाज काफी हंगामेदार रहा। सत्र शुरू होने से पहले और शुरू होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर हाथ में संविधान की कॉपी लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में नियमों की अनदेखी की।

लोकसभा में क्या है नंबरगेम?

लोकसभा के नंबरगेम की बात करें तो इस बार तस्वीर 2014 और 2019 के मुकाबले अलग है। एनडीए की अगुवाई कर रही बीजेपी 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन दो चुनाव बाद पार्टी पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आकंड़े से पीछे रह गई। लोकसभा में एनडीए का संख्याबल 293 है. वहीं, विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन राहुल गांधी दो सीट से जीते थे इस लिहाज से सांसदों की संख्या 98 थी। राहुल ने वायनाड सीट छोड़ दी है. ऐसे में पार्टी की सीटें भी अब 98 हो गई हैं। कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया ब्लॉक के 233 सांसद हैं. सात निर्दलीय समेत 16 अन्य भी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं।

यहां देखिए संसद सत्र की पूरी टाइमलाइन

25 जून- नव निर्वाचित सांसदों की शपथ
26 जून- लोकसभा स्पीकर का चुनाव
27 जून- संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण
28 जून- संसद में मंत्रिपरिषद सदस्यों का परिचय सत्र, पीएम मोदी कराएंगे परिचय
29 जून- अवकाश
30 जून- अवकाश
1 जुलाई- राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा
2 जुलाई- पीएम मोदी बहस पर दे सकते हैं जवाब
3 जुलाई- पीएम मोदी का जवाब

error: Content is protected !!