घटारानी मंदिर परिसर में दिखा भालू, कैमरा में कैद

गरियाबंद.  जिले के प्रसिद्ध मां घटारानी मंदिर में भालू दिखाई दिया है। मंदिर परिसर में स्थित दुकानों में रखे प्रसाद (लाइचीदाना, मूंगफली, ओखरा आदि) को खाने के लालच में रात्रि में भालू मंदिर परिसर में विचरण करते सीसीटीवी फुटेज में कैद हुआ।

जानकारी अनुसार जंगली भालू रात्रि में मंदिर परिसर से लगे दुकानों में रखे प्रसाद को खा जाता है। इससे दुकानदारों को काफी नुकसान हो रहा है। आसपास गांवों के लोगों ने बताया कि इलाके में जो भालू है वह किराना सामान को नुकसान पहुंचाता है। घर में रखे अनाज और तेल को सफाचट कर देता है। हालांकि इससे अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है। इसके मादा भालू होने का अनुमान लगाया जा रहा है, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही इलाके में भालू के बच्चों को देखा गया है।

ग्रामीणों का मानना है कि जंगल में खाने की कमी और पेड़ों की अनैतिक कटाई से मधुमक्खी के छत्ते भी अब जंगलों में कम ही बचे है। जिससे खाने की तलाश में भालुओं ने अपना रुख गांवों की तरफ कर दिया है। जंगल में पानी और खाने की कमी हुई है। जंगलों की निरंतर कटाई से जंगली जानवरों ने अब रिहायशी इलाकों में विचरण करना चिंता का विषय है । वन विभाग ने ग्रामीणों को भालू से सतर्क रहने की हिदायत दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!