बिजली गिरने से चार छात्रों सहित 8 लोगों की मौत, परिजनों को अनुदान राशि देगी सरकार

राजनांदगांव। राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम जोरातराई में आकाशीय बिजली गिरने से चार स्कूली बच्चों सहित 8 लोगों की मौत हो गई। आकाशीय बिजली गिरने से 5 बच्चे तथा 3 लोगों की मृत्यु हो गई है। एक व्यक्ति घायल है, जिसका इलाज चल रहा है। वह खतरे से बाहर है। शासन के नियमानुसार मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख की अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।

परीक्षा देकर लौट रहे थे छात्र

मृतकों में 4 स्कूली छात्र थे, सभी मुढ़ीपार हाईस्कूल के 11 वी और बारहवीं के छात्र थे। सोमवार को त्रैमासिक परीक्षा दिलाने के बाद बच्चें मुढ़ीपार स्कूल से साइकिल में अपने गांव जोरातराई और मनगटा के लिए निकले थे। तभी तेज गरज के साथ बारिश शुरू हुई, बारिश से बचने मुढ़ीपार और जोरातराई के बीच सड़क किनारे तेंदू पेड़ के नीचे बने अहाता में रुके।

कुछ मजदूर पहले से खड़े थे

एक मनगटा के 15 वर्षीय युवक के साथ क्रेशर खदान में काम करने वाले चार और युवक वहीं खड़े थे। इस बीच तेज चमक के साथ बिजली गिरी, जिसमें स्कूली बच्चों के साथ चार युवक की मौके पर ही मौत हो गई। एक श्रमिक युवक घायल हुआ है। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। घायल को मेडिकल अस्पताल ले गए।

वहीं मृतकों के शव को भी पोस्ट मार्टम के लिए अस्पताल भेजा गया। मृतकों में चार मनगटा गांव के है, एक छात्र जोरातराई का है। बाकी तीन क्रेशर खदान में काम करने वाले श्रमिक हैं। घटना की खबर मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई।

naidunia_image

कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचे

घटना सोमवार दोपहर डेढ़ से दो बजे के बीच की है। खबर मिलते ही कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, एसडीएम अतुल श्रीवास्तव, एएसपी राहुल देव शर्मा सहित जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। घटना स्थल का निरीक्षण कर ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली सहायता राशि मृतक परिवार को चार चार लाख रुपए देने की बात कही।

मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष ने शोक संवेदना व्यक्त की

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। शासन के नियमों के तहत मृतकों के परिजनों को आरबीसी 6-4 के तहत सहायता अनुदान राशि तत्काल स्वीकृत की गई। मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रूपए की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए गए। घटना स्थल में आईजी दीपक झा, कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!