कैबिनेट मंत्री श्री अकबर के प्रयासों से बनेंगे 74 नए आंगनबाड़ी भवन, बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा सुविधा

कवर्धा। राज्य सरकार के वन, परिवहन, आवास पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर के प्रयासों से कबीरधाम जिले के आदिवासी एवं बैगा बाहुल बोडला विकासखण्ड सहित कवर्धा एवं सहसपुर लोहारा के 47 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 2 करोड़ 82 लाख रूपए की सौगात मिली है। श्री अकबर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुसार बरसों से जर्जर जिले के 47 आंगनबाड़ी भवन के स्थान पर नए आगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत करने के लिए राज्य शासन से अनुरोध किया था। जिले में 47 नए आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए करोड़ों रूपए की सौगात मिलने से श्री अकबर ने मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। स्वीकृत आगनबाड़ी भवनों में आदिवासी बैगा बाहूल बोडला जनपद पंचायत के 30 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 1 करोड़ 80 लाख रूपए, जनपद पंचायत कवर्धा के 13 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 78 लाख रूपए, जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा क्षेत्र के 2 आंगनबाड़ी भवन के लिए 12 लाख रूपए और कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र में 2 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 12 लाख रूपए शामिल है। प्रत्येक आंगनबाड़ी भवन के लिए 6-6 लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है।


कैबिनेट मंत्री श्री अकबर द्वारा जिले के ग्रामीण अंचलों में शिक्षा के क्षेत्र में अंधोसंचना के निर्माण के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है, जिससे कि जिले के ग्रामीण बच्चों को स्कूल और आंगनबाड़ी भवन की बेहतर सुविधाएं मिल सके। श्री अकबर के प्रयासों से इससे पहले भी राज्य शासन से जिले के 80 ग्राम पंचायतों में स्कूल भवन निर्माण मरम्मत कार्य के लिए 11 करोड़ रूपए की मंजूरी मिल चुकी हैं।
स्वीकृत नवीन आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्याें में बोड़ला जनपद के ग्राम बहनाखोदरा, टिकराटोला, बोदलपानी, सुतिया, बम्हनी, बरेण्डा, पंडरिया, खम्हरिया, घानीखूंटा, मिनमिनिया जं., केसमर्दा, मुडादादर, कुकरापानी, महराजपुर, अंधरीकछार, बोदा-03, खरिया, मुड़घुसरी, मुड़घुसरी प्लाट, बैरख, भलपहरी, खरहट्टा, सारंगपुर कला, लोहझरी, मिनमिनिया मैदान, घोंघा, गण्डईकला, कुसुमघटा, शंभूपीपर और सरेखा शामिल है। कवर्धा जनपद के ग्राम महराटोला, हीरापुर, चोरभट्ठी, जोराताल, आंछी, डोंगरिया, सूखाताल, गोरखपुर खुर्द, बटुराकछार, घुघरीखुर्द, राम्हेपुर खुर्द, दौजरी, कान्हाभैरा, सहसपुर लोहरा जनपद के ग्राम बबई और मोहतरा शामिल है। इसी प्रकार कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड नम्बर 25 और 26 वार्ड में नए आंगनबाड़ी बनेंगे।

 

error: Content is protected !!