लाखों रुपये महीना की सैलरी चाहिए तो फिर इस फील्ड में जाइए

 

High Salary Job: कैंडिडेट्स कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट, कस्टमर सर्विस मैनेजर, रिसर्च एनालिस्ट, इवेंट एग्जीक्यूटिव, पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर और पब्लिक रिलेशन मैनेजर आदि के रूप में काम कर सकते हैं.

हम अच्छी पढ़ाई इसलिए करते हैं कि आगे चलकर अच्छी नौकरी पा सकें. अच्छी नौकरी होगी तो सैलरी भी ज्यादा मिलेगी. इससे लाइफ आसान रहेगी. बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ा सकेंगे और अपने सपनों को भी पूरा कर सकेंगे. कुछ काम करने से पहले या कहीं घूमने  जाने से पहले सोचना नहीं पडे़गा कि इस खर्च के लिए पैसा कहां से आएगा. तो आज हम आपको ऐसे ही एक करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद आप लाखों रुपये महीना की सैलरी पा सकते हैं. इसके लिए आपको कहां से कोर्स करना है कैसे आपको एडमिशन मिलेगी इसकी पूरी जानकारी हम यहां दे रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं पब्लिक रिलेशन की जिसे पीआर भी कहा जाता है. यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि इस डिपार्टमेंट का काम कंपनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाना. उसके प्रॉडक्ट्स के बारे में बताना, उसके नए लॉन्च आदि के बारे में जानकारी देना है. इसी से कंपनी की लोगों के बीच अच्छी और खराब इमेज बनती है.

अगर आप भी इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आप पीआर और मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं. प्रोफेशनल कोर्स के अलावा अच्छी कम्युनिकेशन स्किल, क्रिएटिविटी और कॉन्फिडेंश होना भी जरूरी है.

कैंडिडेट्स कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट, कस्टमर सर्विस मैनेजर, रिसर्च एनालिस्ट, इवेंट एग्जीक्यूटिव, पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर और पब्लिक रिलेशन मैनेजर आदि के रूप में काम कर सकते हैं. अगर आपके पास अच्छी स्किल्स हैं तो शुरुआती सैलरी 60-70 हजार रुपए महीने तक हो सकती है, हालांकि, कुछ सालों के अनुभव के बाद आप हर महीने सैलरी लाखों रुपये महीना तक हो सकती है.

अगर आप मास कम्यूनिकेशन या पीआर मे कोर्स करना चाहते हैं तो इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, मुंबई यूनिवर्सिटी, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी, शिव नादर यूनिवर्सिटी और सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से पब्लिक रिलेशन का कोर्स किया जा सकता है.

error: Content is protected !!