ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए यूरोपीय संघ के नेताओं ने रोडमैप पर जताई सहमति

 

ब्रसेल्स (आईएएनएस)| यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों के नेताओं ने ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से यूरोपीय उपभोक्ताओं को बचाने के उपायों के ‘रोडमैप’ पर सहमति जताई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण आसमान छू रहे ऊर्जा बिलों को कम करने के प्रस्तावों पर कई घंटों की चर्चा के बाद समझौता हुआ था। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि शिखर समझौता ऊर्जा की कीमतों के विषय पर काम करते रहने के लिए एक ठोस रोडमैप निर्धारित करता है।

प्रकाशित शिखर सम्मेलन के निष्कर्ष में कहा गया, “यूरोपीय परिषद ने सहमति व्यक्त की है कि चल रहे संकट के आलोक में, मांग को कम करने, आपूर्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने, राशन से बचने और पूरे संघ में घरों और व्यवसायों के लिए ऊर्जा की कीमतों को कम करने के प्रयासों को तेज करने की आवश्यकता है और एकल बाजार की अखंडता को संरक्षित किया जाना है।”

नेताओं ने ऊर्जा मंत्रियों और यूरोपीय आयोग से प्राकृतिक गैस लेनदेन पर अस्थायी गतिशील मूल्य गलियारे पर ठोस निर्णय प्रस्तुत करने का आह्वान किया, जो मूल्य स्पाइक्स को सीमित करेगा और बिजली उत्पन्न करने के लिए उपयोग की जाने वाली गैस पर एक मूल्य कैप होगा।

error: Content is protected !!