भारतीय मूल की ब्रिटेन की मंत्री प्रीति पटेल ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में बोरिस जॉनसन का समर्थन

 

लंदन: पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में ब्रिटिश गृह सचिव के रूप में कार्य करने वाली प्रीति पटेल ने शनिवार को अपने पूर्व बॉस को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में लिज़ ट्रस को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया। भारतीय मूल की सांसद, जो लिज़ ट्रस और ऋषि सनक के बीच पिछले नेतृत्व की प्रतियोगिता में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता की अपनी पसंद पर स्पष्ट रूप से चुप रहीं, ने कहा कि बोरिस जॉनसन को 2019 के आम चुनाव से टोरीज़ के लिए सार्वजनिक जनादेश मिला था। 50 वर्षीय राजनेता ने ट्विटर पर कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री के पास बड़े फैसले लेने का “सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड” था, जो कि आलोचकों के पास COVID लॉकडाउन कानून तोड़ने वाली पार्टियों के पार्टीगेट घोटाले को ओवरराइड करने का एक स्पष्ट प्रयास था। जॉनसन की वापसी के खिलाफ एक प्रमुख कारक के रूप में चिह्नित किया गया।

उन्होंने ट्वीट किया, “बोरिस के पास हमारे चुने हुए घोषणापत्र और बड़े फैसलों को सही तरीके से हासिल करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड देने का जनादेश है। मैं नेतृत्व प्रतियोगिता में उनका समर्थन कर रही हूं।”

उनका हस्तक्षेप 58 वर्षीय जॉनसन के रूप में आता है, जो अपनी कैरिबियन छुट्टी से लंदन में वापस आ गया था और व्यापक रूप से ट्रस को बदलने की दौड़ में सबसे आगे चलने वाले ऋषि सनक को लेने के लिए रिंग में अपनी टोपी फेंकने की उम्मीद है – जिन्होंने इस सप्ताह के शुरू में इस्तीफा दे दिया, जो सबसे छोटा कार्यकाल था। वित्तीय बाजारों की तबाही और नीति यू-टर्न से भरे केवल 44 दिनों में एक ब्रिटिश प्रधान मंत्री का। जॉनसन ने छह सप्ताह पहले अपने मंत्रियों के बीच कई घोटालों और सामूहिक इस्तीफे के बाद इस्तीफा दे दिया था, लेकिन अभी भी कई टोरी सांसदों और व्यापक पार्टी सदस्यता के बीच लोकप्रिय माना जाता है। कम से कम तीन कैबिनेट मंत्रियों ने खुले तौर पर कहा है कि वे प्रतियोगिता में जॉनसन का समर्थन करेंगे: व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग, रक्षा सचिव बेन वालेस और लेवलिंग अप सचिव साइमन क्लार्क। सनक के 100 की तुलना में उनके समर्थकों की संख्या अब लगभग 46 है – सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे की समय सीमा के लिए इसे शॉर्टलिस्ट करने के लिए आवश्यक सीमा।

यदि तब तक केवल एक ही उम्मीदवार सामने आता है, तो ब्रिटेन अगले सप्ताह की शुरुआत में अपना नया प्रधान मंत्री बना सकता है। लेकिन अगर दो शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है, तो 170,000 टोरी सदस्यों को शुक्रवार तक एक नया टोरी नेता चुनने के लिए एक ऑनलाइन वोट मिलेगा।

अब तक, यह तीन-तरफा प्रतियोगिता की तरह लग रहा है, जिसमें हाउस ऑफ कॉमन्स के तीसरे स्थान पर रहने वाली नेता पेनी मोर्डंट ने अधिक सांसदों को आकर्षित करने और लगभग 21 की संख्या बढ़ाने के लिए अपने अभियान वीडियो को लॉन्च किया।

error: Content is protected !!