गोभी मटर मसाला बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी……

 

मटर गोभी मसाला रेसिपी (Matar Gobhi Masala Recipe): विंटर सीजन की शुरुआत होते ही घरों में मटर गोभी की सब्जी बनना शुरू हो जाती है. मटर और फूलगोभी सर्दियों के मौसम में आसानी से उपलब्ध हो जाता है और ये सब्जियां खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती हैं. आप भी अगर मटर गोभी की सब्जी पसंद करते हैं तो आज हम आपको मटर गोभी मसाला बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसमें पड़ने वाले मसाले मटर गोभी मसाला के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. मटर गोभी मसाला को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.
मटर गोभी मसाला एक पारंपरिक भारतीय सब्जी है और लगभग सभी घरों में इसे बनाकर खाया जाता है. मटर गोभी मसाला को बनाना भी काफी आसान है. आइए जानते हैं मटर गोभी मसाला बनाने की सिंपल रेसिपी.

मटर गोभी मसाला बनाने के लिए सामग्री
फूलगोभी – 1
मटर – 1 कप
टमाटर – 1
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 टुकड़ा
काजू – 10-12
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
हींग – 2 चुटकी
हल्दी – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मटर गोभी मसाला बनाने की विधि
मटर गोभी मसाला बनाने के लिए सबसे पहले फूलगोभी को मोटे टुकड़ों में काट लें और फिर उसे पानी से धोकर सुखा लें. अब टमाटर और मिर्ची को काट लें. इन्हें मिक्सर जार में डालें और ऊपर से अदरक और काजू डालकर ग्राइंड कर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें गोभी, मटर और 1 कप पानी डालकर पकाएं. कड़ाही ढककर इन्हें 5 मिनट तक उबाल लें.

एक अन्य कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें जीरा और हींग डालकर कुछ देर तड़काएं. फिर हल्दी, कसूरी मेथी, धनिया पाउडर डालकर मसाला भूनें. मसाला जब हल्का भुन जाए तो इसमें टमाटर-काजू का पेस्ट डाल दें, फिर ऊपर से लाल मिर्च पाउडर मसाले को तब तक भूनें जब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरता नजर न आने लगे.

इस दौरान गोभी और मटर को चेक करें कि वे नरम हो गए हैं या नहीं, इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिला दें. अब ग्रेवी में पका हुआ गोभी-मटर डाल दें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर पकने दें. कड़ाही को ढककर सब्जी को 3-4 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं फिर गैस बंद कर दें. सब्जी में ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें. स्वादिष्ट मटर गोभी मसाला बनकर तैयार है. इसे रोटी, पराठा या चावल के साथ सर्व करें.

error: Content is protected !!