महान फुटबॉलर पेले का निधन : कैंसर से थे पीड़ित, 82 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का गुरुवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया. वे तीन वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. पेले पेट के कैंसर से जूझ रहे थे, उन्हें 29 नवंबर को साओ पाउलो के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पेले की बेटी कैली नैसिमेंटो ​​​​​ने सोशल मीडिया पर उनके निधन की जानकारी दी.

कीमोथेरेपी के जरिए फुटबॉलर पेले का ट्रीटमेंट किया गया, लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा था. इसके बाद कीमोथेरेपी बंद कर उन्हें दर्द कम करने की दवाइयां दी जाने लगीं. उन्हें किडनी और कार्डियक डिसफंक्शन भी था. पेले की बेटी कैली ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘हम जो कुछ भी हैं, आपकी बदौलत हैं. हम आपको बहुत प्यार करते हैं. रेस्ट इन पीस.’ 25 दिसंबर को परिवार ने क्रिसमस का त्योहार पेले के साथ अस्पताल में ही मनाया था.

रूटीन चेकअप के लिए गए थे अस्पताल
पेले रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे, लेकिन धीरे-धीरे उनकी हालत बिगड़ने लगी और अस्पताल ने उन्हें अब मृत घोषित कर दिया. पेले को कैंसर था और दिल से जुड़ी समस्याएं भी थीं. कैंसर के इलाज में उन पर कीमोथेरेपी का असर भी नहीं हो रहा था, जिस कारण डॉक्टर ने भी चिंता जाहिर की थी.

ब्राजील को दिलाए 3 वर्ल्ड कप
पेले फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक रहे. उन्होंने 1958, 1962 और 1970 में ब्राजील को 3 वर्ल्ड कप दिलाए. उन्होंने 4 वर्ल्ड कप खेले. इनमें से टीम ने तीन बार खिताब जीते. उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था.

पेले ने तीन बार फीफा वर्ल्ड कप खिताब जीता है. ऐसा करने वाले वे दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने कुल 4 वर्ल्ड कप खेले. इसमें से तीन जीते. वे तीन वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था. पेले ने अपने करिअर में 92 मैच खेले और 78 गोल दागे. ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर्स में उनके बाद नेमार का नाम हैं.

error: Content is protected !!