अफगानिस्तान में ठंड से 20 की मौत

काबुल : तापमान में अचानक गिरावट ने लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जो पहले से ही गरीबी, भोजन और ईंधन की कमी से जूझ रहे हैं, संकटग्रस्त देश में, टोलो न्यूज ने सोमवार को बताया। कम से कम 20 लोग मारे गए हैं। बड़घिस और अन्य प्रांतों में भी ठंड ने कम से कम 4,000 मवेशियों की जान ले ली है। हेरात के रहने वाले हुसैन ने कहा कि ईरान में अवैध प्रवास के रास्ते में ठंड के तापमान के संपर्क में आने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

TOLOnews के अनुसार, “हम चार घंटे के रास्ते में थे कि बर्फबारी शुरू हो गई और हम आगे बढ़ सकते थे।” हेरात क्षेत्रीय अस्पताल के आंकड़ों के अनुसार, हाइपोथर्मिया के लिए कम से कम 70 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और चार नशेड़ी मारे गए थे। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, हाइपोथर्मिया के कारण बडघिस में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और ये सभी चरवाहे थे। बदगीस गवर्नर के प्रवक्ता ने कहा, “हाइपोथर्मिया के कारण एक चरवाहे और चार बच्चों की मौत हो गई।” अहमद हंजला।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, ठंड के मौसम ने खोस्त प्रांत में पांच, फरयाब में दो और जौजान में दो और लोगों की जान ले ली। इसके अलावा, सर-ए-पुल में एक व्यक्ति की मौत हो गई, और बगलान प्रांत में पांच नशेड़ी मारे गए, TOLOnews ने बताया। चूंकि तालिबान ने पिछले साल काबुल में बिजली पर कब्जा कर लिया था, 40 मिलियन अमरीकी डालर के 18 पैकेज और 32 मिलियन अमरीकी डालर के 30 से अधिक पैकेज अफगानिस्तान को दिए गए हैं, खामा प्रेस ने डीएबी रिकॉर्ड का हवाला देते हुए बताया। सहायता के बावजूद, अफगानिस्तान की गरीबी, कुपोषण और बेरोजगारी की दर अभी भी अपने चरम पर है। प्राकृतिक आपदाओं ने अफगानों के लिए स्थिति को और भी बदतर बना दिया है क्योंकि वे देश के इतिहास में सबसे बड़े मानवीय संकट से जूझ रहे हैं।

error: Content is protected !!