नागपुर के आसपास इन हिल स्टेशंस की करें सैर, दिखेंगे विदेश जैसे नजारे

 सर्दियों में कई लोग हिल स्टेशन्स को एक्सप्लोर करने के शौकीन होते हैं. ऐसे में सर्दियां आते ही ज्यादातर लोग हिमालय के हिल स्टेशन (Hill station) का रुख कर लेते हैं. क्या आप जानते हैं कि नॉर्थ इंडिया के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी कई शानदार हिल स्टेशन मौजूद हैं. खासकर अगर आप नागपुर के आस-पास हैं, तो कुछ हिल स्टेशन का दीदार करके सर्दियों के सफर को काफी यादगार बना सकते हैं. महाराष्ट्र में स्थित नागपुर कई मंदिरों, एतिहासिक जगहों और आकर्षक प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है. मगर नागुपर के आस-पास भी कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन मौजूद हैं. जिन्हें एक्सप्लोर करना सर्दियों में आपके लिए बेस्ट एक्सपीरियंस साबित हो सकता है. आइए जानते हैं नागपुर के पास स्थित कुछ मशहूर हिल स्टेशंस के बारे में.

पंचमढ़ी हिल स्टेशन

नागपुर से 230 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पचमढ़ी हिल स्टेशन को सतपुड़ा की रानी कहा जाता है. चारों तरफ जंगल, झरनों, पगडंडियों और गुफाओं से घिरे पंचमढ़ी हिल स्टेशन को महाराष्ट्र की मनमोहक जगहों में गिना जाता है. यहां आप जटा शंकर गुफा, पांडव गुफा, धूपगढ़, महादेव हिल्स, डचेस फॉल्स के साथ-साथ भगवान शिव के कई पौराणिक मंदिरों के भी दर्शन कर सकते हैं.

चिखलदारा हिल स्टेशन

नागपुर का बेस्ट वीकेंड स्पॉट कहा जाने वाला चिखलदारा हिल स्टेशन भी यहां से 230 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. वहीं खूबसूरत नजारों के अलावा चिखलदारा हिल स्टेशन कॉफी की खुशबू के लिए भी काफी मशहूर है. ऐसे में चिखलदारा में आप मेलघाट टाइगर रिजर्व की सैर करने से लेकर गहरी घाटी, भीमकुंड, मंदिर यात्रा और शक्कर झील पर बोटिंग ट्राई करके अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

इगतपुरी हिल स्टेशन

इगतपुरी हिल स्टेशन को महाराष्ट्र का बेस्ट ट्रेकिंग स्पॉट माना जाता है. यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग के साथ-साथ पहाड़ों की ऊंची-ऊंची चोटियों पर ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. इसके अलावा इगतपुरी हिल स्टेशन की सैर के दौरान आप भाटसा नदी घाट, झरनों के लिए मशहूर ऊंट घाटी, घाटनदेवी मंदिर, त्रिंगलवाड़ी किला और शिवालयों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

जौहर हिल स्टेशन

फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए जौहर हिल स्टेशन की सैर बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन साबित हो सकती है. नागुपर से 734 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जौहर हिल स्टेशन कपल्स के लिए काफी फेमस है. यहां आप शिरपमाल पैलेस, जय विलास पैलेस, डबडाबा फॉल्स, हनुमान पॉइंट और काल मांडवी फॉल्स का दीदार कर सकते हैं.

लवासा हिल स्टेशन

नागपुर से 770 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद लवासा हिल स्टेशन काफी हद तक इटली के पोर्टोफिनो शहर की तरह दिखता है. सात पहाड़ियों में फैला लवासा दिलकश प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ आधुनिक इमारतों का भी बेस्ट नमूना पेश करता है. लवासा में आप नेचर के करीब रहते हुए भी रिसॉर्ट, होटल और मॉल को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

error: Content is protected !!