इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बढ़ाई FD रेट्स, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.50% ब्याज कमाने का मौका

नई दिल्ली. बीते 9 महीनों के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महंगाई को काबू में करने के लिए लगातार अंतराल पर रेपो रेट में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) रेट्स में इजाफा किया है. इसी कड़ी में शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक (Shivalik Small Finance Bank) ने अपने ने अपने सेविंग्स और एफडी रेट को बढ़ा दिया है.

शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर अपनी ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. बैंक अब एफडी पर आम लोगों को अधिकतम 8.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 8.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है.

शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी दरें
शिवालिक एसएफबी अब 7 से 14 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.75 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. शिवालिक बैंक 15 से 29 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.00 फीसदी का ब्याज दे रहा है. 30 दिनों से 90 दिनों की एफडी पर बैंक 4.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है. 91 दिनों से 180 दिनों की बैंक एफडी के लिए 5.00 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. 6 महीने से 12 महीने से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर 5.75 फीसदी  का ब्याज मिलेगा.12 महीने से 18 महीने से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर 7.50 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. बैंक 18 महीने से 36 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर अधिकतम 8.00 फीसदी का रिटर्न दे रहा है.

क्या स्मॉल फाइनेंस बैंक में पैसा रखना है सुरक्षित?
अब सवाल उठता है कि क्या स्मॉल फाइनेंस बैंक में पैसा रखना सुरक्षित है? बता दें कि बैंक डूबने या दिवालिया होने पर जमाकर्ता के पास एकमात्र राहत डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन यानी डीआईसीजीसी(DICGC) द्वारा दिया जाने वाला इंश्योरेंस कवर होता है. अब डीआईसीजीसीके तहत इंश्योरेंस कवर 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक बढ़ाया गया है. डीआईसीजीसी द्वारा दिया जाने वाला बीमा कवर सेविंग अकाउंट्स, एफडी, करंट अकाउंट्स, आरडी आजि जैसे डिपॉजिट पर काम करता है. डीआईसीजीसी की डिपॉजिट इंश्योरेंस एलएबी, पीबी, एसएफबी, आरआरबी और सहकारी बैंकों सहित सभी बीमाकृत कामर्शियल बैंकों को कवर करता है.

अगर आपका पैसा किसी बैंक में जमा है, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं कि यह डिपॉजिट इंश्योरेंस के लिए पंजीकृत है या नहीं…

ये है लिंक- https://www.dicgc.org.in/FD_ListOfInsuredBanks.html

error: Content is protected !!