दुनिया में सबसे कम मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट वाले देशों की सूची में भारत अव्वल, देखें लिस्ट

नई दिल्ली. सबसे कम मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट वाले देशों की लिस्ट में भारत दुनिया में नंबर वन है. चीन और वियतनाम भारत से पीछे दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं जबकि भारत का पड़ोसी बांग्लादेश छठे स्थान पर है.

हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर दुनिया में सबसे कम मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट वाले 50 देशों की सूची जारी की है. इस लिस्ट में भारत, चीन, वियतनाम, थाईलैंड, फिलीपींस, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, कंबोडिया, मलेशिया, श्रीलंका जैसे देश शामिल हैं.

अगर हम दुनिया के सबसे सस्ते और कम लागत से सामान बनाने वाले देशों के स्कोर की बात करें तो भारत टॉप पर है. ऐसे में दुनिया भर में कंपनियां कम लागत के साथ भरोसेमंद मैन्युफैक्चरर के तौर पर भारत का रुख कर रही है.

चीन और वियतनाम भारत से पीछे दूसरे और तीसरे स्थान पर
वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स के मुताबिक, दुनिया में सबसे कम मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट वाले 50 देशों की सूची में चीन दूसरे पायदान पर है. इस लिस्ट में वियतनाम तीसरे नंबर पर है. सबसे सस्ती मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट वाले टॉप-10 देशों की सूची में थाईलैंड चौथे और फिलीपींस पांचवें स्थान पर है. इस लिस्ट में बांग्लादेश (छठा), इंडोनेशिया (सातवां), कंबोडिया (आठवां), मलेशिया (नौवां) और श्रीलंका (दसवां) स्थान पर है.

error: Content is protected !!