SBI में नहीं है अकाउंट तो भी कर सकते हैं YONO App का इस्तेमाल, कैसे करें इसकी शुरुआत

नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो (YONO App) की सर्विसेज को विस्तार देते हुए उन लोगों को भी इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है, जिनका एसबीआई में अकाउंट नहीं है. अब किसी भी बैंक के कस्टमर यूपीआई के जरिए भुगतान के लिए योनो ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. माना जा रहा है कि देश के सबसे बड़े बैंक के इस कदम से बाकी यूपीआई पेमेंट ऐप्स को कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

अगर आपके पास एसबीआई का कोई अकाउंट नहीं है फिर भी अब आप पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऐप्स की तरह यूपीआई पेमेंट के लिए एसबीआई के योनो ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि योनो ऐप के नए वर्जन को एसबीआई ने 2 जुलाई को लॉन्च किया था.

योनो फॉर एवरी इंडियन
अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो के इस्तेमाल को और आसान बनाते हुए एसबीआई ने कहा है कि अब हर भारतीय ‘योनो’ ऐप यूज़ कर सकता है. योनो ऐप के नए वर्जन के जरिए अब किसी भी बैंक के कस्टमर आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. इसमें कस्टमर्स को बाकी यूपीआई ऐप्स की तरह क्यूआर कोड स्कैन करने और कॉन्टैक्ट नंबर दर्ज करके पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी. एसबीआई ने इसी महीने की शुरुआत में ‘योनो फॉर एवरी इंडियन’ को पूरी तरह से रिवाइज करते हुए नया वर्जन को लॉन्च किया था.

दूसरे बैंक के कस्टमर कैसे करें इस्तेमाल?
अगर आपका एसबीआई में अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले योनो ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा. योनो ऐप एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन यूज़र्स के लिए ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. इसे डाउनलोड करने के बाद आपको ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा. यूपीआई रजिस्टर होने के बाद आप इस ऐप से कहीं भी भुगतान कर सकते हैं.

6 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स
एसबीआई ने योनो ऐप को सबसे पहले 2017 में लॉन्च किया था. बीते वित्त वर्ष में SBI में 78.60 लाख सेविंग अकाउंट डिजिटल तरीके से YONO App के जरिए खोले गए हैं. वर्तमान में योनो ऐप पर कुल 6 करोड़ से भी अधिक यूज़र्स रजिस्टर्ड हैं. अब आप अपने मोबाइल फोन पर योनो ऐप के जरिए एसबीआई की सभी बैंकिंग सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं.

error: Content is protected !!