कलेक्टर वर्मा ने छात्रावास का किया निरीक्षण, देखी व्यवस्थाएं

“मीनू के अनुसार गर्म भोजन दें और स्वच्छता का ख्याल रखें”

मौसमी बीमारी मलेरिया व डायरिया से बचने के उपाय हेतु दिए निर्देश

छुईखदान। कलेक्टर  गोपाल वर्मा ने खैरागढ़ विकासखण्ड अंतर्गत बाजार अतरिया स्थित प्री-मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान में छात्रावास में बालकों का शयनकक्ष, किचन, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर गोपाल वर्मा ने छात्रावास परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया छात्रावास अधीक्षक को निर्देश दिया कि मीनू के अनुसार गर्म भोजन दें और स्वच्छता का ख्याल रखें। छात्रावास के बालको अक्षय, विवेक, प्रियांशु और अमित आदि छात्रों से बातचीत की। इस दौरान भोजन, पेयजल, बिस्तर, मच्छरदानी, पढ़ाई, कमरों में प्रकाश व्यवस्था आदि ज़रूरी सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक से बालकों की आवासीय व्यवस्था और स्वच्छता सबंधी ज़रूरी दिशा निर्देश दिये। उन्होंने विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि उनकी पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल देने और सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने में प्रशासन पूरा सहयोग करेगा।

छात्रावास निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बालकों को मौसमी बीमारी मलेरिया व डायरिया से बचने के उपाय हेतु दिए निर्देश। छात्रों के शयनकक्ष में मच्छरदानी के उपयोग और स्वच्छ पेयजल पर विशेष बल दिया। छात्रों से छात्रावास में रहने, खाने और पढ़ने की सुविधाओं के बारे में पूछने पर बच्चों ने बताया कि भोजन और आवास की व्यवस्था ठीक है। नियमित रूप से समय पर नाश्ता और दोनों समय में भोजन छात्रों को मिलता है। इसके साथ ही पढ़ने के लिए किताबें, पलंग के पास ही सामान रखने के लिए रैक, अलमारी छात्रावास में उपलब्ध है। निरीक्षण के दौरान आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त आर. एस. टंडन, डॉ. मक़सूद, संजय देवांगन, छात्रावास अधीक्षक चंदन सिंह ठाकुर सहित अन्य मौजूद थे।

error: Content is protected !!