सावन में बनाएं लौकी के कुरकुरे पकोड़े, भूल जाएंगे प्याज के पकोड़ों का स्वाद…

लौकी पकोड़ा रेसिपी (Lauki Pakoda Recipe): बारिश के मौसम में अगर गर्मागर्म पकोड़े मिल जाएं तो क्या कहने. पकोड़े कई वैराइटीज के पसंद किए जाते हैं. लौकी के पकोड़े भी इस लिस्ट में शामिल हैं. सावन के चलते बहुत से लोग प्याज के पकोड़े नहीं खाते हैं, ऐसे में उसके बेहतरीन विकल्प के तौर पर लौकी के पकोड़े बनाए जा सकते हैं. लौकी के पकोड़ों का टेस्ट किसी भी लिहाज से प्याज के पकोड़ों की कमी महसूस नहीं होने देगा. इसे ब्रेकफास्ट में या दिन में बनाकर खा सकते हैं. लौकी के पकोड़े टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होते हैं.
लौकी के पकोड़े बनाना काफी आसान भी है और इसमें मसालों का प्रयोग अपने स्वाद के हिसाब से किया जा सकता है. इस रैनी सीजन में आप लौकी के कुरकुरे पकोड़े बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं.

लौकी के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 1 कटोरी
लौकी कसी हुई – 2 कटोरी
हरी मिर्च कटी – 2-3
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
लहसुन पुत्थी कटी – 1
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
साबुत धनिया – 1 टी स्पून
लाल मिर्च – 1/4 टी स्पून
पुदीना – 4-5 पत्ते
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

लौकी के पकोड़े बनाने की विधि
लौकी पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले नर्म लौकी का चुनाव करें. इसके बाद लौकी धोकर छिलनी की मदद से ऊपरी छिलका उतार दें. अब लौकी कौ कद्दूकस करते हुए एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काटें और अदरक भी कस लें. फिर लौकी में लाल मिर्च पाउडर, साबुत धनिया बीज, हरी मिर्च हरा धनिया, पुदीना पत्ते, बेसन और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर मिश्रण तैयार कर लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म होकर उबलने लगे तो लौकी का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा करते हुए खौलते तेल में पकोड़ियां बनाकर डालते जाएं. कड़ाही की क्षमता के मुताबिक लौकी के पकोड़े डालें और फिर उन्हें कुछ देर तक पलट पलटकर सेकें. लौकी के पकोड़े तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण से पकोड़े तैयार करें. टेस्टी और हेल्दी लौकी के पकोड़े सर्व करने के लिए तैयार हैं. इन्हें हरी चटनी के साथ परोसें.

error: Content is protected !!