खाने का स्वाद बढ़ा देगा मलाई कोफ्ता, इस तरीके से बनाएंगे तो रहेगा एकदम सॉफ्ट…

मलाई कोफ्ता रेसिपी: मलाई कोफ्ता को अक्सर किसी खास मौके पर जरूर बनाया जाता है. स्वाद से भरपूर मलाई कोफ्ता बहुत से लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है. मलाई कोफ्ता से लंच या डिनर का स्वाद बढ़ जाता है. आप अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो चुके हैं तो मुंह का ज़ायका बदलने के लिए मलाई कोफ्ता को ट्राई कर सकते हैं. घर पर मलाई कोफ्ता बनाते वक्त कई बार कोफ्तों में सॉफ्टेनस कम रह जाती है, ऐसे में हम आपको सॉफ्ट मलाई कोफ्ता बनाने की सिंपल रेसिपी बताएंगे. इसे फॉलो कर आप टेस्टी मलाई कोफ्ता तैयार कर सकते हैं.

मलाई कोफ्ता में कोफ्ता बनाने के लिए आलू और पनीर का यूज किया जाता है, वहीं इसमें प्याज-टमाटर की प्यूरी तैयार की जाती है. आपने अगर कभी मलाई कोफ्ता नहीं बनाया है तो हमारी बता विधि का पालन कर तैयार कर सकते हैं.

मलाई कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री
आलू उबले – 4
पनीर – 250 ग्राम
टमाटर – 2
प्याज कटे – 3
मलाई/क्रीम – 250 एमएल
मैदा – 50 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
किचन किंग मसाला – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
काजू – 1 टेबल स्पून
किशमिश – 1 टेबल स्पून
काजू पेस्ट – 50 ग्राम
दूध – 2 टेबल स्पून
चीनी – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

मलाई कोफ्ता बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर मलाई कोफ्ता बनाने के लिए पहले आलू को उबालें और उन्हें बिना छीले ही 4-5 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. फ्रिज में आलू अच्छे से ठंडे होने के बाद कोफ्ते बनाने में आसानी हो जाती है. तय समय के बाद फ्रिज से आलू निकालें और उन्हें कस लें. इसके बाद पनीर को भी क्रश करें और आलू और पनीर को एक बर्तन में डालकर दोनों को एकसाथ अच्छी तरह मैश कर लें. अब इसमें मैदा मिलाएं और ठीक से मिक्स कर दें.
अब काजू, किशमिश के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और इसमें एक चम्मच चीनी डालकर मिलाएं. अब आलू पनीर मिश्रण की गोल-गोल बॉल्स बनाएं और उनके अंदर ड्राई फ्रूट्स भर दें. इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर और गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद कोफ्तों की बॉल्स को डालें और उन्हें मीडियम आंच पर फ्राई करें. कोफ्ते हल्के सुनहरे होने तक तलें और फिर एक बाउल में अलग निकालकर रख दें.

अब ग्रेवी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए एक अन्य कड़ाही में टमाटर पेस्ट, अदरक पेस्ट और प्याज डालकर फ्राई करें. कुछ देर बाद इसमें काजू पेस्ट मिलाएं और 2-3 चम्मच गर्म दूध डाल दें. कुछ देर तक ग्रेवी को पकाने के बाद इसमें सारे सूखे मसाले और कसूरी मेथी डालकर मिला दें. जब ग्रेवी तेल छोड़ने लग जाए तो उसमें आधा गिलास पानी डालकर चम्मच से चलाते हुए ग्रेवी पकने दें.

जब ग्रेवी में गाढ़ापन आना शुरू हो जाए तो उसमें क्रीम या मलाई को डालकर 1 बड़ी चम्मच चीनी भी मिलाकर पकने दें. जब ग्रेवी अच्छी तरह से पक जाए और कड़ाही के किनारे छोड़ने लगे तो उसमें पहले से तलकर रखे कोफ्ते डाल दें. इन्हें अच्छी तरह से मैरिनेट कर सब्जी 1 मिनट तक और पकाएं, इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर मलाई कोफ्ता बनकर तैयार है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.

error: Content is protected !!