पुल से बस के गिरने और आग लगने से 21 लोगों की मौत

वेनिस। वेनिस में मीथेन गैस से चलने वाली एक बस पुल से गिर गई और उसमें आग लग गई, जिससे मंगलवार को दो बच्चों और विदेशी पर्यटकों सहित  21 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने फेसबुक पर लिखा, “आज शाम हमारे समुदाय में एक त्रासदी हुई है।” उन्होंने दुर्घटना स्थल को “एक सर्वनाशकारी दृश्य” बताया। वेनिस क्षेत्र के गवर्नर लुका ज़िया ने “विशाल पैमाने की त्रासदी” की निंदा करते हुए कहा, “अस्थायी मृतकों की संख्या कम से कम 21 है और 20 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं।”

उन्होंने कहा, “शवों को निकालने और उनकी पहचान करने के प्रयास जारी हैं।” “पीड़ितों और घायलों में केवल इटालियंस ही नहीं, बल्कि कई देशों के लोग शामिल हैं।” सिटी हॉल के एक अधिकारी ने कहा कि मृतकों में यूक्रेनी पर्यटक शामिल हैं जबकि इतालवी समाचार एजेंसी एएनएसए ने कहा कि मरने वालों में जर्मन और फ्रांसीसी नागरिक शामिल हैं।

शहर के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि घायलों में तीन यूक्रेनियन, एक क्रोएशियाई, जर्मन और फ्रांसीसी नागरिक शामिल हैं।

बस वेनिस के ऐतिहासिक केंद्र से कैंपिंग साइट पर लौट रही थी जब दुर्घटना लगभग 7:30 बजे (1730 GMT) हुई। अग्निशमन कर्मियों ने कहा कि उत्तरी इतालवी शहर के मेस्त्रे और मार्घेरा जिलों को जोड़ने वाली रेलवे लाइन पर बने पुल से उतरने के बाद बस में आग लग गई। एएफपी के एक फोटोग्राफर ने अग्निशमन कर्मचारियों को उस वाहन के जले हुए अवशेषों पर काम करते हुए देखा, जो उसकी छत पर पलट गया था। अग्निशमनकर्मी अतिरिक्त पीड़ितों की तलाश के लिए वाहन को आगे बढ़ाने से पहले वाहन की बैटरी के ठंडा होने का इंतजार कर रहे थे।

शोक

इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने अपनी “गहरी संवेदना” व्यक्त की।

उन्होंने एक बयान में कहा, “मैं इस त्रासदी की खबर पर नजर रखने के लिए मेयर लुइगी ब्रुगनारो और (परिवहन) मंत्री माटेओ साल्विनी के संपर्क में हूं।” साल्विनी ने कहा कि दुर्घटना का कारण ड्राइवर का अचानक बीमार पड़ना या अस्वस्थ हो जाना हो सकता है। कोरिएरे डेला सेरा अखबार के अनुसार, बस बैरियर को तोड़ते हुए पुल से नीचे उतर गई और लगभग 30 मीटर (100 फीट) नीचे रेलवे ट्रैक के पास गिर गई।

अखबार ने कहा कि कुछ बिजली लाइनों से टकराने के बाद इसमें आग लग गई. आंतरिक मंत्री माटेओ पियांतेडोसी ने कहा कि “भड़काने वाला कारक” मीथेन था, और आग तेजी से फैल गई। उन्होंने कहा, “मुझे डर है कि मरने वालों की संख्या बढ़ जाएगी।” वेनिस के कुलपति, फ्रांसेसो मोराग्लिया, उस स्थान पर थे जहां उन्होंने मृतकों को आशीर्वाद दिया था – सफेद कफन से ढंका हुआ था, जिस पर लाल फूलों के गुलदस्ते रखे गए थे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने अपनी संवेदना व्यक्त की। जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि वह “भयानक बस त्रासदी से बहुत दुखी हैं… दुख की इस रात में, मेरी संवेदनाएं पीड़ितों, उनके परिवारों और दोस्तों के साथ हैं”। इस बीच, जर्मन विदेश मामलों के विभाग के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि रोम में उसका दूतावास इतालवी अधिकारियों के साथ यह सत्यापित करने के लिए काम कर रहा है कि पीड़ितों में जर्मन नागरिक थे या नहीं।

जुलाई 2018 में, लगभग 50 छुट्टियों पर आए लोगों के एक समूह को नेपल्स वापस ले जा रही एक बस शहर के पास एक पुल से गिर गई, जिसमें कुल 40 लोगों की मौत हो गई।

error: Content is protected !!