Airport की तर्ज पर विकसित किया जाएगा बिलासपुर रेलवे स्टेशन,मिलेंगी ये सुविधाएं

 बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर के रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह डेवलप किया जाएगा. स्टेशन में भव्य एंट्रेंस के बाद यात्रियों के लिए सुविधाजनक वेटिंग हॉल बनाया जाएगा. फर्स्ट फ्लोर पर फूड कोर्ट के अलावा शॉपिंग मॉल भी होगा. रेलवे ने इसके लिए डीपीआर तैयार कर बोर्ड को भेजा है, मंजूरी मिलने के बाद टेंडर किया जाएगा. स्टेशन को डेवलप करने में 465 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

बता दें कि बिलासपुर रेलवे स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) जोन का मुख्यालय भी है, जिसके चलते यहां यात्रियों की काफी भीड़ रहती है. रेलवे आने वाले 30 सालों में यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखकर इसके डेवलपमेंट पर काम कर रहा है. जिसे पूरा होने में 32 महीने लगेंगे.

बिलासपुर रेलवे स्टेशन में मिलेंगी ये सुविधाएं

रेल अफसरों के मुताबिक प्लेटफार्म में प्रवेश करते ही ऐसा महसूस होगा, जैसे किसी बड़े शॉपिंग मॉल या फिर भव्य एयरपोर्ट में प्रवेश कर रहे हैं. पूरे प्लेटफार्म का इंटीरियर देखने लायक होगा. शेड की जगह पर बेहतरीन फाल्स सीलिंग से डिजाइन की हुई छत होगी. प्र​थम तल पर फूड कोर्ट और छोटा शॉपिंग मॉल भी होगा, इसमें सफर में जरूरी सभी तरह के सामान होंगे. वेटिंग हॉल से लेकर रिटायरिंग रूम को सुविधाजनक बनाया जाएगा. बुजुर्ग यात्रियों के लिए बैटरी कार की सुविधा होगी. एस्कलेटर और लिफ्ट भी लगाए जाएंगे.

बिलासपुर रेलवे स्टेशन को दोनों ओर डेवलप किया जाएगा, साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों में सबसे ज्यादा 10 प्लेटफॉर्म यहां होंगे, वर्तमान में बिलासपुर रेलवे स्टेशन में 8 प्लेटफार्म है, यहां दो नए प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा, जिससे ट्रेनों की आवाजाही में सहूलियत होगी.

error: Content is protected !!