PM मोदी जल्द लॉन्च कर सकते हैं देश की पहली क्षेत्रीय रैपिड रेल सेवा…

India’s First Rapid Rail Service : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में भारत की पहली क्षेत्रीय रैपिड रेल सेवा रैपिडेक्स का उद्घाटन कर सकते हैं. 17 किमी लंबे सेक्शन पर सेवा जल्द ही यानी अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि रैपिड रेल साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशनों के बीच रफ्तार पकड़ने के लिए तैयार है.

रैपिड रेल सेवा से जुड़े दो अधिकारियों ने ईटी को बताया कि अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में रैपिड रेल सेवा चालू होने की उम्मीद है. क्योंकि, रैपिड रेल नेटवर्क के पांच स्टेशनों साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो का काम इसी साल जून में पूरा हो चुका है और ये परिचालन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. कहा जा रहा है कि रैपिड रेल से इन स्टेशनों के बीच स्पीड बढ़ेगी.

रैपिड रेल का 5-स्टेशन खंड दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना का हिस्सा है। रैपिडएक्स ट्रेन सेवाओं के संचालन का पहला चरण साहिबाबाद और दुहाई के बीच की दूरी को कवर करता है, जबकि दूसरा चरण दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) रैपिड रेल सेवा के विकास की देखरेख कर रहा है. आरआरटीएस पर ट्रेनों के 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति से चलने की उम्मीद है. यह देश का पहला रेलवे सिस्टम होगा, जिसे इतनी तेज गति से पूरी लंबाई में परिचालन के लिए खोला जा रहा है.

रैपिड रेल के दैनिक यात्रियों की संख्या 8 लाख होने का अनुमान है
अनुमान के मुताबिक रोजाना सवारियों की संख्या 8,00,000 आंकी गई है, लेकिन इतनी भारी भीड़ के बावजूद यात्री वर्ग से राजस्व बाधित रहने की आशंका है. राजस्व संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए, एनसीआरटीसी विज्ञापन जैसे अधिक वैकल्पिक राजस्व स्रोतों को बढ़ाने के तरीके तलाश रहा है.

रैपिड रेल सेवा दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगी
रैपिड रेल सेवा से जुड़े अधिकारियों के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक, अगले छह महीने में RAPIDEX नेटवर्क में 25 किलोमीटर और जोड़े जाएंगे. मुरादनगर, मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ और मेरठ साउथ स्टेशन परिचालन के लिए तैयार हो जाएंगे. इसका मतलब यह होगा कि RAPIDX सेवा का उपयोग करके दिल्ली और मेरठ के बीच कनेक्टिविटी तेज हो जाएगी.

error: Content is protected !!