गुजरात की खूबसूरती में चार चांद लगाती है यह अद्भुत जगह, आप भी पहुंचें

Best Places To Visit In Gujarat: गुजरात की खूबसूरती के बारे में लगभग हर हिंदुस्तानी वाकिफ है। भारत के पश्चिम राज्य में मौजूद गुजरात अपनी सांस्कृतिक परंपरा के साथ-साथ मनमोहक और कई अद्भुत जगहों के लिए देशी दुनिया में फेमस है।

गुजरात के सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर, पाटन, द्वारका, रन ऑफ कच्छ और वडोदरा जैसे चर्चित शहरों को देखने और घूमने के लिए हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते रहते हैं।

लेकिन गुजरात में मौजूद वलसाड एक पर्यटक स्थल है, जिसे छिपा हुआ खजाना माना जाता है। खंभात की खाड़ी के करीब स्थित वलसाड गुजरात की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है।

हम आपको वलसाड की कुछ हसीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी परिवार, पार्टनर और दोस्तों के साथ घूमने के लिए पहुंच सकते हैं।

विल्सन हिल्स (Why Wilson Hills Is Famous, Gujarat)

Why Wilson Hills Is Famous, Gujarat

वलसाड में मौजूद सबसे खूबसूरत और मनमोहक जगह की बात होती है, तो सबसे पहले विल्सन हिल्स का नाम जरूर शामिल रहता है। विल्सन हिल्स अपनी खूबसूरती के लिए पूरे गुजरात में फेमस है।

विल्सन हिल्स वलसाड के साथ-साथ पूरे गुजरात के लिए उन स्थलों में शामिल रहता है, जहां पर्यटक हरियाली के बीज सुकून से पल बिता सकते हैं। छोटे-बड़े पहाड़, घने जंगल और हरियाली इस हिल्स की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। विल्सन हिल्स में ट्रेकिंग का भी बेहतरीन लुत्फ उठा सकते हैं।

वंसदा राष्ट्रीय उद्यान (Vansda National Park, Gujarat)

Vansda National Park, Gujarat

वलसाड से कुछ ही दूरी पर मौजूद वंसदा राष्ट्रीय उद्यान एक लोकप्रिय स्थल होने के साथ-साथ एक शांतिप्रिय जगह भी है। वंसदा राष्ट्रीय उद्यान डांग और दक्षिण गुजरात के घने जंगलों में मौजूद है।

वंसदा राष्ट्रीय उद्यान मनमोहक दृश्यों के लिए काफी फेमस है। यहां आप जीप सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप टाइगर के साथ-साथ चिता को देखना चाहते हैं, तो फिर वंसदा राष्ट्रीय उद्यान जरूर पहुंचना चाहिए।

तिथल बीच (Tithal Beach Valsad, Gujarat)

Tithal Beach Valsad, Gujarat

तिथल बीच सिर्फ वलसाड के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे गुजरात के लिए एक लोकप्रिय समुद्री तट है। इस बीज की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि यहां कई अपने परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ मौज-मस्ती करने पहुंचते हैं।

नीले रंग का पानी और सफेद रेत के किनारे सुकून से घूमना चाहते हैं, तो फिर आपको तिथल बीच जरूर जाना चाहिए। आपको बता दें कि तिथल बीच से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

पारनेरा हिल्स (Parnera Hills Valsad, Gujarat)

Parnera Hills Valsad, Gujarat

वलसाड की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम पारनेरा हिल्स भी करता है। मुख्य शहर से करीब 6 किमी की दूरी पर मौजूद पारनेरा हिल्स प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है।

पारनेरा हिल्स से कुछ ही दूरी पर मौजूद ओजोन घाटी एक ऐसी जगह है, जिसे वैली पॉइंट के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि इस पॉइंट से हसीन नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां से खड़ा होकर नजारा देखने के बाद आप हिमाचल और उत्तराखंड को भूल जाएंगे।

वलसाड में घूमने की अन्य बेहतरीन जगहें

वलसाड में घूमने के लिए अन्य कई बेहतरीन जगहें मौजूद हैं, जहां आपको एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए। मार्बल छत्री पॉइंट, शंकर झरना पॉइंट, बिलपुड़ी झरना, साईनाथ मंदिर और ताड़केश्वर महादेव मंदिर जैसी बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो, तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

error: Content is protected !!