डायबिटीज को रखना है हमेशा कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें ये चीज

Does Zinc Help Against Diabetes: आजकल सेडेंटरी लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। युवा नौजवान भी इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं। अब एक बात तो तय है कि इसका कोई इलाज नहीं है,ऐसे में इसे कंट्रोल में रखने के लिए स्वस्थ जीवनशैली के साथ ही हेल्दी डाइट को रूटीन में शामिल करना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट रती तेहरी के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को डाइट में जिंक जरूर शामिल करना चाहिए। आइए उन्हीं से जानते हैं डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए जिंक क्यों जरूरी है।

डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए जिंक क्यों जरूरी है? (Does zinc play a role in insulin)

एक्सपर्ट बताती हैं कि हमारा बॉडी एक घर है जहां कई स्पेशल कमरे हैं जिनका अलग अलग फंक्शन है। इनमें से एक कमरा है पैंक्रियास। पैंक्रियास में ग्रुप ऑफ वर्कर रहते हैं जिसे हम बीटा सेल्स के नाम से जानते हैं। ये बीटा सेल्स इंसुलिन प्रोड्यूस करने का काम करता है। वहीं जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनकी बॉडी में  जिंक वैसे ही कम होती है और बीटा सेल्स को काम करने के लिए जिंक ही चाहिए। जिंक की कमी के कारण वो इंसुलिन प्रोड्यूस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जो लोग इसके लिए इंजेक्शन ले रहे होते हैं उन्हें अपनी डाइट में जिंक युक्त फूड शामिल करना चाहिए। इससे इंसुलिन प्रोडक्शन का काम सही होता है।

What foods contain zinc

जिंक के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज जिंक की कमी पूरी करने के लिए डाइट में सीड्स, बादाम,दाल, ओट्स, कद्दू के बीज,क्विनोआ, पनीर का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त नींद और प्रोपर एक्सरसाइज भी जरूरी है।

error: Content is protected !!