Career Tips: करियर स्विच करते समय इन बातों का रखें ध्यान, मुश्किल होगी कम

Career Tips: कई बार देखने को मिलता है कि लोग करियर में स्विच करते हैं। संबंधित फील्ड को छोड़कर लोग किसी और इंड्रस्टी के साथ कनेक्ट हो जाते हैं। हालांकि, आमतौर पर यह निर्णय विभिन्न परिस्थितियों में लिया जाता हैं, जैसे कभी प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए तो कभी पसंदीदा प्रोफेशन में एंट्री के लिए। अब ऐसे में, अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए। आइए डालते हैं इन फैक्टर पर एक नजर।

– सबसे पहले तो यह बात है कि आप इस फैसले को लेकर कितने श्योर हैं, इस बात को आप खुद समझें, क्योंकि प्रोफेशन लाइफ में कदम रखने के बाद आप बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि इस मोड़ पर दूसरे करियर में स्विच करना कैसा रहेगा। क्या आप इसके लिए मानसिक रूप से तैयार हैं। आप चाहें तो संबंधित फील्ड के एक्सपर्ट और अनुभवी लोगों से इस बारे में बात कर सकते हैं। उनकी राय आपको निश्चित तौर पर आपको फैसला लेने में मदद करेगी।

– आप जिस फील्ड में आप जाना चाहते हैं, वहां करियर के क्या विकल्प हैं। फ्यूचर कितना सिक्योर है। आगे चलकर प्रोफेशनल ग्रोथ कैसी रहेगी। ऐसा न हो कोई फैसला आप जल्दबाजी में कर लें। इन सभी पहलुओं पर एक बार विचार कर लें। इसके बाद ही कदम आगे बढ़ाएं।

– एक से दूसरे करियर में स्विच करने के लिए आपके पास पर्याप्त क्वालिफिकेशन और स्किल्स हैं या नहीं है। अगर ऐसा नहीं है तो पहले यह सोचें कि आप यह जॉब के साथ करेंगे या फिर छोड़कर। अगर करेंट जॉब के साथ करते हैं तो फिर क्या आप पर्याप्त समय निकाल पाएंगे और अगर जॉब के साथ नहीं कर पाएंगे तो फिर आपके पास के लिए पर्याप्त सेविंग्स हैं, क्योंकि नए प्रोफेशनल में सेटल होने में वक्त लगेगा।

– संबंधित फील्ड के लोगों के साथ एक नया नेटवर्क तैयार करने की कोशिश करें, जिससे आपको इंड्रस्टी में आने वाली जॉब्स के बारे में मालूम हो सके।

error: Content is protected !!