‘इंटरनेट स्पीड 3 गुना बढ़ी’, PM मोदी बोले-6G क्रांति का नेतृत्व संभालेगा भारत

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 7वीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन किया है. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ प्रदान किया. इन प्रयोगशालाओं को ‘100 5जी लैब्स पहल’ के तहत विकसित किया जा रहा है. 5जी अनुप्रयोगों के विकास को प्रोत्साहित करके 5जी तकनीक से जुड़े अवसरों को साकार करने की एक कोशिश ‘100 5जी लैब पहल’ है. जो भारत की विशिष्ट जरूरतों के साथ-साथ वैश्विक मांगों को भी पूरा करेगा. यह अनूठी पहल शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन जैसे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देगी और देश को 5जी तकनीक के उपयोग में आगे ले जाएगी.

India Mobile Congress-2023 :

– पीएम मोदी ने कहा कि हमारा युवा जितना किसी भी क्षेत्र से जुड़ेगा, उतना ही उस क्षेत्र में विकास होगा. साथ ही युवाओं का अधिक से अधिक क्षेत्रों से जुड़ने से उनका भी अधिक से अधिक विकास होगा. अटल टिंकरिंग लैब्स और 5जी यूज-केस लैब्स जैसे प्लेटफॉर्म हमारी युवा पीढ़ी को बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं, और उनमें उन सपनों को हासिल करने का विश्वास पैदा करते हैं.

– पीएम मोदी ने कहा कि भारत में विकास का लाभ हर वर्ग, हर क्षेत्र तक पहुंचे, भारत में संसाधनों का सभी को लाभ मिले, सभी को सम्मानजनक जीवन मिले और सभी तक टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचे, इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं. मेरे लिए यही सबसे बड़ा सामाजिक न्याय है. नागरिकों के लिए Access to Capital, Access to Resources and Access to Technology हमारी सरकार की प्राथमिकता में है.

–  पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुल 10,000 अटल टिंकरिंग लैब्स के माध्यम से हमने लगभग 75 लाख छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ा है. मुझे यकीन है कि देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में 100 ‘5G यूज़-केस लैब्स’ बहुत उपयोगी साबित होंगी. यह सचमुच हमारी नई पीढ़ी के लिए एक बड़ी पहल है. भारत नेट प्रोजेक्ट ने अब तक करीब 2 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ा है. हमारी अटल टिकरिंग लैब के पीछे भी यही विचार है.

– भारत में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग पर पीएम मोदी ने कहा कि Google भारत में अपने Pixel डिवाइस का निर्माण करेगा. सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड5 और iPhone 15 का निर्माण पहले से ही भारत में किया जा रहा है. जल्द ही पूरी दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगेगी.

– भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम पर पीएम मोदी ने कहा कि उनको विश्वास है कि भारत के युवा अपने उद्यम, गति और ऊर्जा का उपयोग समाधानों और उत्पादों से आश्चर्यचकित कर सकते हैं. हमारे स्टार्टअप इकोसिस्टम का महत्व बढ़ गया है, हम दुनिया के शीर्ष 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक हैं. IMC 2023 ने भारतीय स्टार्टअप्स को बढ़ने में मदद करने के लिए एस्पायर प्रोग्राम लॉन्च किया. 2014 से पहले हमारे पास कुछ सौ स्टार्टअप थे, अब हमारे पास लाखों में स्टार्टअप हैं.

– पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेट कनेक्टिविटी और स्पीड से जीवन जीने में आसानी भी होती है. छात्र शिक्षकों को समस्याएं बता सकते हैं, मरीज डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं, और किसान खेती की नई तकनीकों को समझ सकते हैं. इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्पीड का सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पड़ता है. तकनीक को सुलभ बनाने पर पीएम मोदी ने कहा कि उनका फोकस तकनीक के लोकतंत्रीकरण और सामाजिक न्याय की दिशा में कदम बढ़ाने पर है. नागरिकों के लिए पूंजी, संसाधन और तकनीक तक पहुंच इस सरकार की प्राथमिकता है.

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में इंटरनेट स्पीड पिछले साल औसत ब्रॉडबैंड स्पीड करीब तीन गुना बढ़ गई है. वैश्विक इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत लंबे समय तक 118वें स्थान पर था, अब 5G रोलआउट के कारण यह 40वें स्थान पर है. पीएम ने कहा, भारत 6जी पर दुनिया का नेतृत्व करेगा. 5जी लॉन्च के एक साल के भीतर 4 लाख से अधिक बेस स्टेशन बने हैं, जो 80 फीसदी आबादी और 97 फीसदी ग्राहकों को कवर करते हैं. साथ ही 6जी के लिए नेतृत्व संभालने की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है.

error: Content is protected !!